Home Remedy: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो सौंफ के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा फर्क

वजन घटाने के लिए जिम जाना और व्यायाम करना है एक विकल्प नहीं है, कुछ सरल उपाय भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे-सौंफ का पानी पीना. सौंफ का सेवन आमतौर पर भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर और पाचक के रूप में किया जाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 01:46 AM IST
  • सौंफ के हैं बहुत से फायदे
  • वजन कम करने में सौंफ के पानी के फायदे
Home Remedy: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो सौंफ के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा फर्क

नई दिल्ली:बढ़ते वजन से बहुत से लोग परेशान होते हैं. वजन बढ़ने की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि एक बार आपका मोटापा बढ़ने लगता है तो फिर समझ नहीं आता कि आखिर ये कम कैसे होगा. स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, वजन बढ़ने के साथ शरीर को हृदय रोग और डायबिटीज जैसी कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं. इन सभी समस्याओं से सुरक्षित रहने के लिए सभी लोगों को वजन को नियंत्रित रखने के प्रयास करते रहने चाहिए.

वैसे वजन घटाने के लिए लोग तमाम लोग कई तरह के उपायों का इस्तेमाल करते हैं. कोई डॉक्टर्स की सलाह लेता है तो कोई डाइटिशियन के पास जाता है. सभी के अपने-अपने तरीके भी हैं. लेकिन कुछ उपाय बहुत ही आसान और किफायती होते हैं. 

सौंफ का पानी पीना काफी फायदेमंद
वजन घटाने के लिए जिम जाना और व्यायाम करना है एक विकल्प नहीं है, कुछ सरल उपाय भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे-सौंफ का पानी पीना. सौंफ का सेवन आमतौर पर भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर और पाचक के रूप में किया जाता है, लेकिन यह वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है.

वजन कम करने में सौंफ के पानी के फायदे
आहार विशेषज्ञों के मुताबिक सौंफ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ के बीज पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखने में सहायक हैं, जिससे भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाता है और भूख कम लगती है. सुबह एक गिलास सौंफ का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. सौंफ का पानी, पेट भरा हुआ एहसास कराता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है सौंफ का पानी

सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है यही कारण है कि अक्सर भोजन के ठीक बाद इसका सेवन किया जाता है. यह आपके शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ पाचन तंत्र को मजबूती भी देता है. गर्मियों में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए सौंफ की ठंडाई का सेवन किया जाता है. पेट ठीक रहने का सीधा असर शरीर के स्वस्थ वजन पर पड़ता है.

सौंफ के अन्य फायदे
सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, इस प्रकार सौंफ की चाय या सौंफ का पानी पीने से शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. सौंफ के बीज गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में मदद करते हैं. इसके अलावा सौंफ में जिंक, फास्फोरस, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, शरीर को मुक्त कणों से सुरक्षित रखते हैं. मुक्त कण शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पैदा करते हैं, जिससे मोटापा और कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः जानिए क्या है पाकिस्तान का 'कश्मीर दिवस', जिसमें शहबाज शरीफ ने भारत के खिलाफ उगला जहर

यह वजन कम करने में मदद करने के साथ मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में भी सहायक है. कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने में मेटाबॉलिज्म की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. सौंफ मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है, खासकर खाली पेट इसका सेवन शरीर के लिए और भी फायदेमंद माना जाता है.

सौंफ का पानी बनाने की विधि
एक चम्मच सौंफ को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें.इसके बाद आप थोड़ी देर के इंतजार के बाद नाश्ता करें.

नोट- अगर आप किसी बीमारी से परेशान रहते हैं तो कोई भी नया प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़