रसोई में रखी ये चीज पानी में मिलाकर पीएं, नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल निचोड़ फेंक देगा ये घरेलू नुस्खा

Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद होता है, जो वसा की तरह एक पदार्थ होता है. यह शरीर में पाचन, हार्मोन्स बनाने और विटामिन डी के उत्पादन में मददगार होता है. लेकिन, कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए खतरनाक होता है. यह दिल की बीमारियों की वजह बन सकता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का कम होना जरूरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 01:04 PM IST
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज बेहद जरूरी
  • हल्दी वाला पानी का सेवन होता है लाभदायक
रसोई में रखी ये चीज पानी में मिलाकर पीएं, नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल निचोड़ फेंक देगा ये घरेलू नुस्खा

नई दिल्लीः Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद होता है, जो वसा की तरह एक पदार्थ होता है. यह शरीर में पाचन, हार्मोन्स बनाने और विटामिन डी के उत्पादन में मददगार होता है. लेकिन, कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए खतरनाक होता है. यह दिल की बीमारियों की वजह बन सकता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का कम होना जरूरी है.

नियमित रूप से एक्सरसाइज बेहद जरूरी
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. फास्ट फूड, रेड मीट, बटर, पैक्ड फूड, फ्राइड फूड आदि खाने से बचना चाहिए. इनमें ट्रांस फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स होता है. 

हल्दी वाला पानी का सेवन होता है लाभदायक
बताया जाता है कि बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हल्दी वाला पानी पीने लाभदायक होता है. इससे खून में जमी गंदगी साफ हो जाती है और गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर हो जाता है. इसके अलावा भी कई घरेलू उपाय बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लाभकारी बताए जाते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू नुस्खे 
- रोजाना सुबह के समय लहसुन की दो कली खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है. 

- एक कप गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. इसमें कुछ बूंद सिरका मिलाकर भी पी सकते हैं.

- मेथी के बीज दिन में दो बार खा सकते हैं. इसमें पोटैशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम आदि होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल घट सकता है.

- सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर सब्जियां, फल, अनाज, बींस खाने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Hairfall: शिया बटर के बारे में जानते हैं आप? झड़ते बालों की समस्या कर देता है खत्म, जानें इस्तेमाल का तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़