Home Remedy: खून में हो गई है हीमोग्लोबिन व आयरन की कमी तो खाएं ये चीज, होगा फायदा

Home Remedy: जब भी हम कभी बीमार पड़ते हैं, तो डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर हमारा ब्लड टेस्ट करते हैं. ब्लड टेस्ट में सबसे पहले हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को देखा जाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 06:10 AM IST
  • ये 5 खाद्य पदार्थ दूर करेंगी हीमोग्लोबिन की कमी
  • हीमोग्लोबिन की कमी से पड़ सकते हैं बीमार
Home Remedy: खून में हो गई है हीमोग्लोबिन व आयरन की कमी तो खाएं ये चीज, होगा फायदा

नई दिल्लीः Home Remedy: जब भी हम कभी बीमार पड़ते हैं, तो डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर हमारा ब्लड टेस्ट करते हैं. ब्लड टेस्ट में सबसे पहले हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को देखा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हीमोग्लोबिन हमारे खून का प्रमुख घटक है.

हीमोग्लोबिन की कमी से पड़ सकते हैं बीमार
खून हमारे शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है और ऑक्सीजन खून में मौजूद हीमोग्लोबिन द्वारा ही जमा की जाती है. ऑक्सीजन के साथ-साथ इसमें आयरन भी रहता है और हीमोग्लोबिन की कमी होना मतलब शरीर में आयरन की कमी होती है और आप बीमार पड़ सकते हैं. 

आपको कुछ ऐसे खास फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होगी.

सेब से दूर करें हीमोग्लोबिन की कमी
सेब न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है, बल्कि इसमें ऐसे खास गुण भी पाए जाते हैं, जो आपके रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए आपको कम से कम एक सेब रोज खाना चाहिए.

पालक बढ़ता है आयरन का स्तर
रक्त में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए पालक को काफी प्रभावी माना जाता है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिससे स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे मिलते हैं. पालक सलाद के रूप में कच्चा या सब्जी के रूप में पकाकर खाया जा सकता है.

अंजीर बढ़ाए हीमोग्लोबिन का स्तर
रात को दो अंजीर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उनका सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन और आयरन का स्तर तो बढ़ता ही है. साथ में कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम और कई प्रकार के विटामिन भी मिलते हैं.

स्प्राउट्स बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन
सिर्फ फल व सब्जियां ही नहीं अनाज व दालें भी आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. बस आपको इन्हें खाने का सही तरीके पता होना चाहिए. आप मूंग की दाल और चना आदि को अंकुरित करके उनका सेवन कर सकते हैं.

हीमोग्लोबिन कम है तो खाएं पिस्ता व अखरोट
पिस्ता व अखरोट दोनों को ही अनेक पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स में गिना जाता है. सही मात्रा में इनका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है और साथ ही इनसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: बरसात में चेहरे पर बढ़ गए कील-मुंहासे, इस घरेलू उपाय से दमकेगी आपकी त्वचा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़