Home Remedy: अगर तेजी से करना है शुगर कंट्रोल, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

Home Remedy to Control Sugar: आजकल शुगर या डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत तेजी से फैल रही है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि होती है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2023, 06:37 AM IST
  • डाइट में बदलाव से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल
  • नहीं बदली आदत तो स्वास्थ्य के लिये रेड अलर्ट
Home Remedy: अगर तेजी से करना है शुगर कंट्रोल, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

Home Remedy to Control Sugar: आजकल शुगर या डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत तेजी से फैल रही है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि होती है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है. शुगर को नियंत्रित रखने के लिए दवाओं के साथ-साथ आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

यदि आप शरीर में शुगर को कम करना चाहते हैं, तो निम्न लिखित आहार चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके इस मामले में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं:

फल और सब्जियां: फल और सब्जियां शुगर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनमें कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते हैं जो आपके रक्त शर्करा लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं. आप ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके शुगर को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

अखरोट और बादाम: अखरोट और बादाम में होने वाले विटामिन और मिनरल्स शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप शुगर को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

गेहूं की ब्राउन रोटी या मल्टीग्रेन रोटी: रिफाइंड आटे की जगह गेहूं की ब्राउन रोटी या मल्टीग्रेन रोटी को शामिल करने से आपके शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, इनमें फाइबर भी होता है जो आपको भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

हरी चाय और कॉफी की जगह हरे पत्ते वाली चाय या कॉफी: शुगर के कम करने में हरी चाय और कॉफी की जगह हरे पत्ते वाली चाय या कॉफी को शामिल करने से आपके शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है. हरे पत्ते वाली चाय या कॉफी में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर के स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं.

गुड़ और गुड़ वाली चीजें: गुड़  शरीर के शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. गुड़ में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर के शुगर लेवल को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

ये थीं कुछ ऐसी चीजें जो आपकी डाइट में शामिल करने से शरीर के शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती हैं. हालांकि, हमेशा याद रखें कि सुगर के नियंत्रण में एक संतुलित डाइट, नियमित व्यायाम और वैद्यकीय सलाह का भी महत्व होता है. डायबिटीज़ के मरीज़ों को अपनी डाइट और व्यवहार में किसी भी परिवर्तन को करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. स्वस्थ जीवनशैली और उचित डाइट आपके शरीर के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा और सुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करेगा.

(ध्यान रखें कि ये सुझाव एक जनरल गाइडलाइन हैं और हर व्यक्ति की स्थिति अलग हो सकती है, इसलिए डॉक्टर की सलाह लेना हमेशा आवश्यक है. विशेष रूप से शुगर या डायबिटीज के मरीज के लिये डॉक्टर का परामर्श जरूरी है.)

इसे भी पढ़ें- RR vs DC, IPL 2023: 3 कारण जिसके चलते दिल्ली ने लगाई हार की हैट्रिक, नहीं सुधारा तो फिर टूटेगा खिताब का सपना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़