पालक-गाजर ही नहीं, इन फलों-सब्जियों में भी होता है भरपूर आयरन, इन्हें खाने से एनीमिया से बचेंगे

Home Remedy: खून की कमी या एनीमिया की स्थिति दुनियाभर में महिलाओं और बच्चों के लिए एक बड़ी समस्या है. वहीं, भारत में अधिकांश महिलाओं और बच्चों में एनीमिया की बीमारी देखी जाती है. एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने वाली रेड ब्लड सेल्स की संख्या कम मात्रा में बनती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 06:10 AM IST
  • आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में जानें
  • इन्हें खाने से एनीमिया से होगा बचाव
पालक-गाजर ही नहीं, इन फलों-सब्जियों में भी होता है भरपूर आयरन, इन्हें खाने से एनीमिया से बचेंगे

नई दिल्ली: Home Remedy: खून की कमी या एनीमिया की स्थिति दुनियाभर में महिलाओं और बच्चों के लिए एक बड़ी समस्या है. वहीं, भारत में अधिकांश महिलाओं और बच्चों में एनीमिया की बीमारी देखी जाती है. एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने वाली रेड ब्लड सेल्स की संख्या कम मात्रा में बनती है.

शरीर में होती है कमजोरी, थकान
हीमोग्लोबिन की कमी के कारण लोगों को कमजोरी, सुस्ती, थकान और एकाग्रता की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए डाइट में आयरन की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी जाती है. लोगों को ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, जिसमें आयरन की मात्रा अधिक हो.

अगर आपको पालक और गाजर के अलावा अन्य आयरन-रिच फूड्स के बारे में अधिक जानकारी नहीं है और आप नहीं समझ पा रहे कि किन खाद्य-पदार्थों को डाइट में शामिल कर सकते हैं तो हम बता रहे हैं आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में:

दालें और बींस
दाल और दलहन न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं. दुनियाभर में प्रोटीन और फाइबर के लिए दालों और बींस का सेवन किया जाता है. राजमा, मटर, चना, सोयाबीन और लोबिया जैसे अनाजों में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके साथ ही दाल और बींस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहने में मदद होती है.  

नट्स और ड्राई फ्रूट्स
स्नैकिंग के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स को एक अच्छा पर्याय माना जाता है जबकि ये फूड्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन, मिनरल और डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं. इनमें हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो इन्हें ओवरऑल हेल्थ के लिए लाभकारी बनाते हैं.

सीड्स
कुछ फलों और सब्जियों के बीज भी शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं. कद्दू या पम्पकिन के बीज और ककड़ी के बीज  ऐसे ही कुछ फूड्स हैं, जिनका सेवन करने से आयरन के अलावा विटामिन के और मैगनीज जैसे पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां
आयरन के लिए जहां पालक का सेवन किया जाता है, वहीं अन्य पत्तेदार सब्जियों में भी आयरन की मात्रा अधिक होती है. साग या हरी पत्तियों वाली सब्जियों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विटामिंस और मिनरल्स के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी काफी अधिक होती है. इसीलिए इनके सेवन से ना केवल शरीर को मजबूती मिलती है, बल्कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: पुरुषों की कमजोरी दूर करती है अलसी, इन्फर्टिलिटी से करती है बचाव, जानें अलसी का सेवन कैसे करें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़