लौह अयस्कों से भरपूर इन फलों का करें इस्तेमाल, लोहे जैसा होगा आपका हर अंग

अगर आप भी चाहते हैं कि शरीर में आयरन की कमी न हो तो अपने डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें. इन्हें शामिल करते ही आपका शरीर फौलादी हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2022, 06:14 PM IST
  • लौह अयस्कों से भरपूर इन फलों का करें इस्तेमाल
  • आयरन की कमी को करेगा दूर, शरीर बनाएगा फौदाली
लौह अयस्कों से भरपूर इन फलों का करें इस्तेमाल, लोहे जैसा होगा आपका हर अंग

नई दिल्लीः किसी भी व्यक्ति के लिए आयरन एक ऐसा मिनरल है जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने और हीमोग्लोबिन की मात्रा को अधिक करने में भी मदद करता है. आयरन की कमी से व्यक्ति को एनीमिया के अलावा त्वचा पीला पड़ने लगता है. इसके अलावा आयरन की कमी से चक्कर आना, घबराहट, थकान भी महसूस होता है. वहीं अगर बात करें बच्चों की तो इसकी कमी से सीखने की क्षमता प्रभावित होती है.

आयरन की कमी से हो सकती है ये बीमारी

ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि शरीर में आयरन की कमी न हो तो आप अपने खाद्य पदार्थों में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. अगर बात करें पालक की तो इसमें  भरपूर आयरन होता है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आप डाइट में पालक का इस्तेमाल करें आपको राहत मिलने की पूरी संभावना है.

चुकंदर- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो उसे दूर करने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा स्रोत है. चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. डॉक्टर भी ऐसे मरीजों को चुकंदर खाने की सलाह देते हैं.

आयरन की कमी को पूरा करेगा अनार

अनार- शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार काफी लाभदायक है. अनार का जूस एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. साथ ही शरीर को मजबूती देता है.

अमरूद में भी आयरन की मात्रा होती है. इसे अगर आप डाइट में शामिल करते हैं तो इससे भी आपको लाभ मिलने की पूरी संभावना होती है. हालांकि हमें यह ध्यान रखने की जरूरत है कि अमरुद अच्छी तरह से पका हुआ हो.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई बातों की पुष्टि ज़ी हिंदुस्तान नहीं करता है. इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें. किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- चाय की दुकान पर हुई पैगंबर मोहम्मद को लेकर बहस, भीड़ ने हिंदू परिवार के घर पर बोला हमला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़