Home Remedy: खाना खाने के बाद करता है उल्टी का मन? तो ये घरेलू नुस्खे आजमाइये

Home Remedy: खाने के बाद कुछ लोगों को उल्टी करने का मन करता है. ऐसा अगर प्रेग्नेंसी में होता है तो यह काफी आम माना जाता है, लेकिन अगर आप नॉर्मल हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आजकल यह समस्या बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स भी बताएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2022, 03:56 PM IST
  • रसोई में रखे इन तीन नुस्खों से करें ठीक
  • खाना खाने के बाद उल्टी होने का कारण
Home Remedy: खाना खाने के बाद करता है उल्टी का मन? तो ये घरेलू नुस्खे आजमाइये

नई दिल्ली: Home Remedy: खाने के बाद कुछ लोगों को उल्टी करने का मन करता है. ऐसा अगर प्रेग्नेंसी में होता है तो यह काफी आम माना जाता है, लेकिन अगर आप नॉर्मल हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आजकल यह समस्या बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स भी बताएंगे.

खाना खाने के बाद क्यों करता है उल्टी जैसा मन? 
वैसे तो यह आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है, लेकिन अगर आप जीवन शेली में थोड़ा बहुत सुधार कर लें तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आजकल लोगों पर काम का इतना प्रेशर है कि उनके पास सही डाइट लेने और एक्सरसाइज करने का समय नहीं बचता है. आइए जानते हैं खाना खाने के बाद उल्टी का मन क्यों होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

खाने के बाद मितली होने के कारण
वैसे तो खाना खाने के बाद उल्टी आने या फिर उल्टी जैसा मन होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इनमें फूड पॉइजनिंग से लेकर बुलिमिया नर्वासा जैसे ईटिंग डिसऑर्डर भी शामिल हैं. वहीं, पेट में अल्सर होना या फिर पेट संबंधी अन्य कोई बीमारी होने के कारण भी खाने के बाद उल्टी की दिक्कत हो सकती है. 

अगर आपको इनमें से कोई भी बीमारी नहीं है, लेकिन फिर भी खाने के बाद उल्टी जैसा होता है, तो इसका मतलब है आपकी पाचन प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है. पाचन क्रिया खराब होना खाने के बाद उल्टी आने के सबसे बड़े कारणों में से एक है.

अगर आपको खाना खाने के बाद उल्टी महसूस होती है, तो आप घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर कर सकते हैं -

नमक, चीनी व नींबू का घोल 
खाना खाने के बाद महसूस होने वाली उल्टी व मतली के लिए नमक, चीनी व नींबू का घोल बेहद फायदेमंद हो सकता है. एक गिलास पानी लें और उसमें आधा चम्मच चीनी मिलाएं और एक नींबू निचोड़ लें. अब स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं और उसे एक-एक घूंट करके पीएं. पानी ज्यादा ठंडा न हो बल्कि आप मिट्टी के बर्तन का पानी ले सकते हैं.

पुदीने और नींबू का घोल
जिन लोगों का खाना खाने के बाद उल्टी जैसा महसूस होता है, उनके लिए पुदीने और नींबू का पानी पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आप एक गिलास नॉर्मल ठंडे पानी में एक चम्मच पीसा हुआ पुदीना और एक नींबू निचोड़ लें और ज्यादा फायदा चाहिए तो थोड़ा काला नमक भी मिला लें.

लौंग और सौंफ का सेवन 
एक कप पानी लें उसमें आधा चम्मच लौंग और एक चम्मच सौंफ डाल लें. अब धीमी आंच में इसे उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें. यह काढ़ा खाना खाने से 20 मिनट पहले एक ही बार मे पी जाएं.

यह भी पढ़िएः सर्दियों में एबीसी जूस का करें सेवन, हार्ट और किडनी की बीमारी होगी दूर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़