पर्सनैलिटी ही नहीं पैरों को भी आकर्षक बना सकता है हाई हील्स, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

 'जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' की ओर से की गई इस रिसर्च में उन महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया गया, जिन्होंने न के बराबर या कभी भी हाई हील्स नहीं पहनी थी. इसके लिए उन्हें 14 हफ्तों तक विशेष रूप से तैयार किए गए 3 इंच के हील्स पहनाए गए. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 15, 2024, 08:50 PM IST
  • पैरों को फायदा पहुंचा सकता है हाई हील्स
  • हाई हील्स को लेकर सामने आई नई रिसर्च
पर्सनैलिटी ही नहीं पैरों को भी आकर्षक बना सकता है हाई हील्स, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: आमतौर पर महिलाएं कॉन्फिडेंट और आकर्षक दिखने के लिए स्टिलिटोज पहनती हैं. ये उन्हें ग्लैमरस लुक देने का काम भी करते हैं. अक्सर आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि हाई हील्स पहनना हमारे पैरों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इससे हमारी बॉडी का शेप भी बिगड़ता है, हालांकि हाल ही में सामने आई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि हाई हील्स पहनना हमारे पैरों के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

हाई हील्स से मिलते हैं फायदे 
अमेरिका स्थित 'जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' में की गई एक स्टडी के मुताबिक हाई हील्स पहनना हमारे पैरों के लिए अच्छा हो सकता है. इसको लेकर रिसर्च में टीम में शामिल US एक्सपर्ट प्रोफेसर ग्रेगरी सॉविकी ने कहा,' आमतौर पर लोग हाई हील्स अपने लुक्स को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए पहनते हैं, हालांकि इसके आपको और भी ज्यादा फायदे मिल सकते हैं.' 

पैरों में आया ये बदलाव 
प्रोफेसर सॉविकी की टीम की ओर से की गई स्टडी में पाया गया कि हाई हील्स पहनने वाले लोगों के टखनों और पिंडलियों में टेंडन बेहद सख्त हो गए थे, जिससे उनके पैर की मांसपेशियां और भी ज्यादा मजबूत और बेहतर हो गए थे. रिसर्च में यह भी पाया गया कि 99 दिनों तक हाई हील्स पहनकर 1,500 स्टेप्स चलने से सामान्य जूतों को पहनकर चलना बेहद आसान लगा. 

चलने में कैसे मिलता है फायदा? 
 'जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' की ओर से की गई इस रिसर्च में उन महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया गया, जिन्होंने न के बराबर या कभी भी हाई हील्स नहीं पहनी थी. इसके लिए उन्हें 14 हफ्तों तक विशेष रूप से तैयार किए गए 3 इंच के हील्स पहनाए गए. प्रो साविकी ने एप्लाइड फिजियोलॉजी के जर्नल में लिखते हुए कहा,' नियमित हाई हील्ड फुटवियर पहनने से पैर की मांसपेशियों के टेंडन रीमॉडल होते हैं, जिससे चलने के तरीके में काफी काफी सुधार होता है.' उन्होंने कहा,' हाई हील्स पहनने के बाद आपको कई हफ्तों तक कम मेहनत किए अच्छे से चलने का लाभ मिल सकता है.'

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़