Monsoon Weather Update: मूसलाधार बारिश से भीगा दिल्ली-एनसीआर, कड़ाके की बूंदाबांदी से मौसम हुआ सुहाना

Rain Alert in UP-Bihar: पूरे उत्तर भारत में मानसून ने अपने पैर पसार लिए हैं.  देश के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने के कारण पानी भर रहा है. देश की मायानगरी कहे जाने वाली मुंबई में तो हाल ये है कि लोग सड़कों पर वाहनों की जगह नाव चला रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2024, 02:21 PM IST
Monsoon Weather Update: मूसलाधार बारिश से भीगा दिल्ली-एनसीआर, कड़ाके की बूंदाबांदी से मौसम हुआ सुहाना

नई दिल्ली, 10 July Aaj Ka Mausam: पूरे उत्तर भारत में मानसून ने अपने पैर पसार लिए हैं.  देश के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने के कारण पानी भर रहा है. देश की मायानगरी कहे जाने वाली मुंबई में तो हाल ये है कि लोग सड़कों पर वाहनों की जगह नाव चला रहे हैं. वहीं बीते दिन राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में जोरदार बारिश हुई, लेकिन बारिश के बाद शाम होते-होते उमस से लोगों का हाल एकबार फिर से बेहाल रहा. वहीं मौसम विभाग ने आज यूपी और बिहार में बारिश के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पढ़िए आज IMD ने कहां-कहां बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

आज 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट 
भारतीय विज्ञान मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज देश के 20 राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है. IMD की जानकारी के मुताबिक आज से अलगे दो दिनों में मानसून ट्रफ  भीलवाड़ा, रायसेन, राजनांदगांव, पुरी और जैसलमेर से होकर  बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. बात दें कि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट है. इसके साथ ही रुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी भारी से बहुत अधिक बारिश होने का अलर्ट है.

उत्तराखंड में कहर बरपा रहा मानसून
वहीं मानसून का रौद्र रूप उत्तराखंड में भी देखने को मिला है. बद्रीनाथ हाईवे पर जोशीमठ से एक किलोमीटर पहले एक बार फिर से आज लैंड स्लाइड हुआ है. लैंड स्लाइड होने के बाद पूरा पहाड़ का टुकड़ा टूटकर नीचे गिर गया है. पूरे उत्तराखंड में अगले दो दिन तक मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों को भी मौसम साफ हो जाने तक रोक दिया गया है. सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए जानकारी दी है कि ऋषिकेश से ऊपर की तरफ न जाएं और तीर्थयात्री अपने कैंपों के अंदर रहकर ही विश्राम करें साथ ही नदी, नहर में नहाने के लिए बिल्कुल न उतरें. उत्तराखंड में कई जगह लैंडस्लाइड से रास्ते बाधित हैं. 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम
अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है. उत्तर बिहार, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है

हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़