पीरियड्स में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स सेहत के लिए हैं बोहद हानिकारक, बढ़ जाती है सूजन और क्रैम्प्स की समस्या

Worst Food For Period Pain: पीरियड्स के दौरान महिलाओं का शरीर सेंसेटिव हो जाता है. ऐसे में उन्हें अपनी डाइट का बेहद ख्याल रखना होता है. बता दें कि पीरियड्स में इन चीजों का सेवन आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 28, 2023, 08:47 PM IST
  • पीरियड्स में खतरनाक हैं ये फूड्स
  • खाने पर बढ़ती है क्रैंप्स की समस्या
पीरियड्स में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स सेहत के लिए हैं बोहद हानिकारक, बढ़ जाती है सूजन और क्रैम्प्स की समस्या

नई दिल्ली: Worst Food For Period Pain: कई महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय बेहद कष्टदायी होती है. इस दौरान क्रैंप्स और सूजन जैसी समस्या आम होती है. पीरियड्स में शरीर भी बेहद कमजोर हो जाता है. ऐसे में खाने की ये चीजें आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ा सकती है. 

पीरियड्स में क्या न खाएं  

खट्टे फल 
पीरियड्स में नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ये फल आपके दर्द को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. 

नमक 
इस दौरान ज्यादा नमकीन चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे ब्लोटिंग की समस्या खड़ी हो सकती है. वहीं इस दौरान नमक भी सीमित मात्रा में ही खाएं 

कैफीन और अल्कोहोल 
पीरियड्स में चाय-कॉफी का सेवन भी नहीं करनी चाहिए. इनमें मौजूद कैफीन गैस की समस्या बढ़ सकता है. वहीं इस दौरान अल्कोहल का सेवन करने से सिरदर्द और सूजन का खतरा बढ़ाता है.   

ठंडी चीजें 
पीरियड्स में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी ठंडी चीजों के सेवन से भी बचना चाहिए. इससे क्रैंप्स और सूजन की समस्या बढ़ सकती है.  

डेयरी प्रोडक्ट्स 
पीरियड्स में दूध, दही और छांछ जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से भी बचना चाहिए. ये चीजें क्रैंप्स और सूजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

शुगर 
पीरियड्स में कैंडी, केक, आइसक्रीम और पेस्ट्री जैसे शुगर युक्त चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसका सेवन मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन को बढ़ा सकता है. 

रेड मीट 
रेड मीट में काफी मात्रा में आयरन होता है. पीरियड्स में इसका सेवन करने से पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या हो सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढे़ं- Health Threats For 2024: कोरोना ही नहीं 2024 में इन 3 बीमारियों से भी हो सकता है बड़ा खतरा, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़