Beauty Parlor Stroke Syndrome: हार्ट स्ट्रोक का शिकार बना सकता है सलून में हेयर वॉश करवाना, ब्यूटी पार्लर जाने से पहलें जान लें ये जरूर बात

Beauty Parlor Stroke Syndrome: पार्लर में हेयरवॉश करवाना आपकी सेहत को भारी पड़ सकता है. अगर आप भी नियमित हेयर वॉश करवाने के लिए पार्लर या सलून जाती हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 3, 2024, 03:26 PM IST
  • हेयरवॉश करते समय हो जाएं सावधान
  • गर्दन की नसों में हो सकती है ब्लीडिंग
Beauty Parlor Stroke Syndrome: हार्ट स्ट्रोक का शिकार बना सकता है सलून में हेयर वॉश करवाना, ब्यूटी पार्लर जाने से पहलें जान लें ये जरूर बात

नई दिल्ली: Beauty Parlor Stroke Syndrome: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां स्पा या सलून जाकर कलरिंग, एक्सटेंशन या हेयर वॉश जैसे हेयर ट्रीटमेंट करवाती हैं. ये हेयर केयर ट्रीटमेंट्स न सिर्फ उनके बालों को खूबसूरत बनाता है बल्कि इससे उन्हें काफी रिलैक्स भी मिलता है. क्या आप जानती हैं कि पार्लर में हेयरवॉश करवाना आपकी सेहत को भारी पड़ सकता है. अगर आप भी नियमित हेयर वॉश करवाने के लिए पार्लर या सलून जाती हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें. 

पार्लर में हेयर वॉश कराना क्यों है खतरनाक? 
पार्लर में हेयरवॉश करवाते समय हम अपनी गर्दन को सिंक पर रखते हैं और इसे स्ट्रेच करते हैं, जिससे हमारी नेक पर जरूरत से ज्यादा दबाव बनता है. बता दें कि हमारी गर्दन इतना दबाव सहने और बेंड होने के लिए बनी ही नहीं है. ऐसे में गर्दन स्ट्रेच करने से इसकी नसों में ब्लीडिंग या क्लॉटिंग भी हो सकती है. ये क्लॉटिंग आपके ब्रेन में पहुंचकर हार्ट स्ट्रोक की वजह बन सकती है. पार्लर में हेयरवॉश करवाते समय अगर आपकी गर्दन पर ज्यादा तनाव बन रहा है तो सावधानी जरूर बरतें. 

पार्लर में हेयरवॉश कराने के बाद स्ट्रोक के लक्षण 

धुंधला दिखना या देखने में तकलीफ होना 
हेयर वॉश के दौरान या इसके तुरंत बाद सिर में तेज दर्द शुरू होना
चक्कर आना और शरीर के किसी हिस्से का सुन्न पड़ जाना
कमजोरी महसूस होना 

कैसे करें बचाव 
ब्यूटी पार्लर में हेयरवॉश करवाने के दौरान गर्दन को ज्यादा न खींचे. इससे नस दबने का खतरा हो सकता है. 
गर्दन के नीचे टॉवेल या कोई सपोर्ट जरूर रखें. ताकी आपकी गर्दन में कोई तकलीफ न हो. 
हार्ट और बीपी के मरीजों को पार्लर में हेयरवॉश करवाते समय सानधानी बरतनी चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Kadha Side Effects: सर्दियों में फिट रहने के लिए रोज पीते हैं 1 कप से ज्यादा काढ़ा? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़