सर्दियों में नहाने से पहले जरूर जान लें ये काम की बातें, नहीं ड्राई होगी स्किन

Bathing In Winter Season: सर्दियों के मौसम में अक्सर नहाकर निकलते ही हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. वहीं कई लोग इस मौसम में बीमार पड़ने के डर से नहाने से कतराते हैं. अपनी स्किन और शरीर को हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में नहाने से पहले इन बातों को जरूर जान लें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 07:07 PM IST
  • सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना है नुकसानदायक
    कभी भी नहाते समय सीधा सिर पर पानी न डालें
सर्दियों में नहाने से पहले जरूर जान लें ये काम की बातें, नहीं ड्राई होगी स्किन

नई दिल्ली: Bathing Tips For Winter Season: सर्दियों में अक्सर आपने ध्यान दिया होगा कि नहाते ही बाहर निकलने पर हमारी स्किन रूखी दिखने लगती है. इसके चलते हमारी स्किन टाइट हो जाती है. वहीं कई लोग बीमार पड़ने और ठंड लगने के डर से नहाने से दूर भागने लगते हैं, हालांकि अगर आप नहाने से पहले इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी स्किन भी ठीक रहेगी और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे.  

नहाने का समय 
सर्दियों में लंबे समय तक बिल्कुल भी न नहाएं. इससे आपकी स्किन रूखी पड़ सकती है. वहीं नहाने के बाद ज्यादा देर तक भीगे न रहें. इससे आप बीमार पड़ सकते हैं. 

गर्म पानी से नहाना 
इस मौसम में ज्यादा गर्म पानी से नहाना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. गर्म पानी में ठंडा पानी मिलाकर नहाएं नहीं तो आपको स्किन एलर्जी हो सकती है. 

रात के समय नहाना 
सर्दियों में आप चाहें तो रात के समय भी नहा सकते हैं. इससे शरीर को आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है.  

ठंडे पानी से न नहाएं 
इस मौसम में ठंडे पानी से बिल्कुल भी न नहाएं. इससे आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. वहीं नहाने में ज्यादा दिनों का गैप भी न करें नहीं तो आप खुजली समेत कई शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं. 

सिर पर पानी डालना 
कभी भी नहाते समय सीधा सिर पर पानी न उड़ेलें. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो सकता है. हमेशा नहाते समय सबसे पहले पैर, फिर कमर, गर्दन और आखिरी में सिर पर पानी डालना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- गंजपेन का शिकार बना सकती है हेयरवॉश करते समय की गई ये गलतियां 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़