Heart Blockage Symptoms: शरीर में दिखे ये लक्षण तो समझ जाएं ब्लॉक हो गई हैं दिल की नसें, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

Heart Blockage Symptoms: हार्ट ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते ये समस्या कम उम्र के लोगों को भी घेरने लगी है. दिल की नसों में ब्लॉकेज होने पर शरीर में ये लक्षण नजर आने लगते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 01:29 PM IST
  • कम उम्र में भी ब्लॉक हो सकती है नसें
  • अनहेल्दी डाइट से बढ़ सकती है परेशानी
Heart Blockage Symptoms: शरीर में दिखे ये लक्षण तो समझ जाएं ब्लॉक हो गई हैं दिल की नसें, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

नई दिल्ली: Heart Blockage Symptoms: आजकल खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण लोगों को कम उम्र में ही हृदय से जुड़ी परेशानियां देखने को मिलती हैं. ये समस्या जहां पहले उम्रदराज लोगों में देखी जाती थी वो अब यंग लोगों को भी होने लगी है. इसका सबसे बड़ा कारण है हार्ट के नसों में ब्लॉकेज होना. यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारा हृदय धीमी गति से धड़कने  लगता है या हृदय कि गति रुक जाती है. हार्ट में ब्लॉकेज होने पर शरीर में ये कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं.  

हार्ट में ब्लॉकेज के लक्षण 

चक्कर आना 
हृदय की नसें ब्लॉक होने पर आपको बार-बार चक्कर आ सकता है, जिससे आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है. अगर आपको लगातार चक्कर आने की समस्या होती है तो ये हार्ट ब्लॉकेज का लक्षण हो सकता है.  

थकान 
बिना बात थकान महसूस होना या थोड़ा सा काम करके थक जाना और कमजोरी महसूस करना भी हार्ट में ब्लॉकेज होने का लक्षण हो सकता है. 

सांस फूलना 
लगातार सांस लेने में तकलीफ होना, सांस फूलना, घुटन होना और लगातार बेचैनी रहना भी हृदय की नसों में ब्लॉकेज होने का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.  

सीने में दर्द 
हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में सबसे पहले हमारे सीने में दर्द होने लगता है. इसलिए कभी भी सीने में होने वाले दर्द को इग्नोर न करें. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.  

जी मिचलाना 
हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में नॉजिया जैसे लक्षण भी नजर आने लगते हैं. इसमें उल्टी होने के साथ ही जी भी मिचलाने लगता है. कई लोग जी मिचलाने को सामान्य मान लेते हैं, लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है. 

अनियमित दिल की धड़कन 
हार्ट ब्लॉकेज होने पर हमारे दिल की धड़कन अनियमित होने लगती है. इसमें आपका दिल एकदम तेजी से धड़कने लगता है. जब भी कभी आपकी हार्ट बीट अचानक से तेज होने लगे तो इसे सामान्य बिल्कुल न मानें.    

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढे़ं- नाइट शिफ्ट करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़