चौंका देंगे रोज सुबह कद्दू के बीज खाने के फायदे, बीपी के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज

Pumpkin Seeds Benefits: ओमेगा 6 फैटी एसिड, अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर कद्दू के बीज न सिर्फ दिमाग बल्कि कई शारीरिक समस्याओं का भी इलाज है. हेल्दी बॉडी के लिए आप इसका रोज सुबह सेवन कर सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 13, 2023, 08:37 PM IST
  • रोज सुबह खाएं कद्दू के बीज
  • हार्ट के लिए हेल्दी है कद्दू के बीज
चौंका देंगे रोज सुबह कद्दू के बीज खाने के फायदे, बीपी के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज

नई दिल्ली: Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज हमारे शरीर के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड, अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए आप रोज सुबह कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. 

कद्दू के बीज खाने के फायदे  

कोलेस्ट्रोल 
कद्दू के बीज में फाइटोस्टेरॉल गुण होते हैं, जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं. नियमित सुबह इसका सेवन करने से आप कोलेस्ट्रेल के लेवल को भी मैनेज कर सकते हैं. यह ब्लड प्रेशर को भी मैनेज करता है. 

वेट लॉस 
इन बीजों में फाइबर की भी काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसके सेवन से पाचन की समस्या नहीं होती है और वजन भी कंट्रोल में  रहता है. 

हार्ट 
एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर कद्दू के बीज का सेवन शरीर को हृदय रोग के खतरे से भी बचाने में मदद कर सकता है.  

अनिद्रा  
कद्दू के बीज अच्छी नींद को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं. इनका सेवन करने से अनिद्रा की समस्यानहीं होती है. 

एनर्जी 
प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर कद्दू के बीज खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. इसके सेवन से शरीर ऊर्जावान रहता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- 10 बार कंघी करने पर भी नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़