Zumba Dance Benefits: स्लिम और फिट बॉडी के लिए करें जुंबा डांस, डिप्रेशन समेत इन परेशानियों से भी मिलेगी छुट्टी

Zumba Dance Health Benefits: जुंबा एक साउथ अफ्रीकी धुन पर बना एरोबिक्स डांस फॉर्म है. इस डांस को करने से हमारी बॉडी फिट और स्लिम बनी रहती है. चलिए जानते हैं जुंबा डांस से होने वाले कुछ फायदे.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 10, 2024, 02:43 PM IST
  • बॉडी को फिट रखता है जुंबा डांस
  • फैट कम करने में करता है मदद
Zumba Dance Benefits: स्लिम और फिट बॉडी के लिए करें जुंबा डांस, डिप्रेशन समेत इन परेशानियों से भी मिलेगी छुट्टी

नई दिल्ली: Zumba Dance Health Benefits: अच्छी लाइफस्टाइल जीने के लिए फिट रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए आजकल लोग जिम और योगा समेत कई तरह की एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. कई लोग फिटनेस पाने के लिए जुंबा डांस का भी सहारा लेते हैं. इन दिनों जुंबा डांस के जरिए वर्कआउट करने का ट्रेंड भी काफी ज्यादा है. इस वर्कआउट के जरिए आप बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के साथ ही शरीर में मौजूद एक्सेस वेट को कम कर सकते हैं. बता दें कि जुंबा वर्कआउट बाकी वर्कआउट के मुकाबले काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें सालसा, हिप-हॉप और बेली डांस समेत कई तरह के डांस स्टाइल के स्टेप होते हैं. चलिए जानते हैं जुंबा डांस से जुड़ी कुछ बातें और इससे होने वाले फायदे. 

क्या है जुंबा डांस 
बता दें कि जुंबा एक साउथ अफ्रीकी धुन पर बना एक एरोबिक्स डांस फॉर्म है. इस डांस को करने से हमारी बॉडी फिट और स्लिम बनी रहती है. दुनियभर में बेली डांस के बाद जुंबा डांस को काफी पसंद किया है. अगर आप वर्काउट रुटीन के तौर पर नियमित जुंबा डांस करते हैं तो इससे आप मोटापे, हाई बीपी, डिप्रेशन और अस्थमा जैसी कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. रिसर्च के मुताबिक हेल्दी बॉडी के लिए आप हफ्ते में 3-4 दिन जुंबा डांस कर सकते हैं.  

जुंबा करने के फायदे   

वेट लॉस जर्नी के लिए है बेस्ट  
जुंबा डांस एक अच्छा कार्डियो वर्कआउट है. यह शरीर की सभी मांसपेशियों को एक्टिव करने का काम करता है. वहीं इससे कैलोरी भी काफी बर्न होती है. अगर आप कम से कम 40 मिनट वर्कआउट करते हैं तो इससे आप लगभग 370 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इससे आप आसानी से बेली, जांघ, बट्ट और कमर का फैट कम कर सकते हैं.  बता दें कि जुंबा करने से शरीर के हर हिस्से पर जोर पड़ता है जिससे शरीर का हर पार्ट टोन हो जाता है. 

डिप्रेशन और तनाव में आती है कमी 
नियमित जुंबा डांस करने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ता है. यह एक तरह का हैप्पी हार्मोन होता है, जो हमारे मूड को कंट्रोल करने का काम करता है. इसकी कमी से आपको तनाव और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. बता दें कि जुंबा करने से शरीर में हैप्पी हार्मोंस रिलीज होते हैं. इससे आपका मूड बेहतर हो सकता है.  

शरीर को मिलती है भरपूर एनर्जी 
रोजाना लाउड म्यूजिक में जुंबा करने से हमारी बॉडी अच्छे से मूव करती है. इससे हम तेजी से वर्कआउट करते हैं. ऐसा करने से हमारी मांसपेशियों में ब्लड का फ्लो अच्छी तरह से होता है, जिससे हमारा शरीर मजबूत बनता है. बता दें कि नियमित जुंबा करने से हमारा शरीर भी एक्टिव रहता है. इससे हमारी टांगे भी मजबूत बनती हैं. 

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल  
नियमित जुंबा करने से हमारे शरीर में मौजूद ब्लड सेल्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. वहीं इससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ने के साथ ही आर्टरी में ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का खतरा कम रहता है. 

फेफड़ें बनते हैं हेल्दी   
जुंबा डांस करते समय कई मिनटों तक बिना रुके कूद-कूदकर डांस करना होता है. ऐसा करने से हमारे फेंफड़ें जोर-जोर से चलने लगते हैं. वहीं जुंबा करने के लिए हमें गहरी सांस भी लेनी पड़ती है, जिससे हमारे फेफड़ें हेल्दी रहते हैं. बता दें कि जुंबा को आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के रूप में भी कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़