Arjun Bark Benefits:बेहद जादुई है इस पेड़ की छाल, दूर करती है डायबिटीज समेत ये 6 बीमारियां

Arjun Bark Benefits: अर्जुन की छाल एक बेहद ही कारगार आयुर्वेदिक औषधी है. इसका पानी और काढ़ा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इन बीमारियों में अर्जुन की छाल बेहद फायदेमंद होती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 24, 2023, 07:06 PM IST
  • आयुर्वेदिक औषधी है अर्जुन की छाल
  • अर्जुन की छाल का पी सकते हैं काढ़ा
Arjun Bark Benefits:बेहद जादुई है इस पेड़ की छाल, दूर करती है डायबिटीज समेत ये 6 बीमारियां

नई दिल्ली: Arjun Bark Benefits: आयु्र्वेद में अर्जुन की छाल को बोहद करामाती औषधी बताया गया है. शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए अर्जुन की छाल बेहद फायदेमंद मानी गई है. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है. इसमें पोटाशियम, मैग्निशियम, टेनिन और कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. चलिए जानते हैं शरीर को अर्जुन की छाल से मिलने वाले फायदे. 

अर्जुन की छाल के फायदे 

डायबिटीज 
अर्जिन की छाल में ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होते हैं. यह इंसुलिन लेवल को कम करने में मदद करता है. डायबिटीज में अर्जुन की छाल का सेवन फायदेमंद होता है. 

गले की खराश 
सर्दियों में गले की खराश से परेशान लोग अर्जुन की छाल से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. इसे पाने से लंबे समय से जमा बलगम और सीने में जकड़न की समस्या दूर होती है. 

इम्यूनिटी 
अर्जुन की छाल शरीर में होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है. 

हृदय रोग 
दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए भी अर्जुन की छाल फायदेमंद होती है. रिसर्च के मुताबिक इसमें ट्राइटरपेनॉइड नाम का केमिकल होता है, जो हृदयरोग के खतरे को कम कर सकता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. 

डाइजेशन 
पेट से जुड़ी परेशानी होने पर अर्जुन की छाल का पानी पीना चाहिए. इससे कब्ज और गैस्ट्रिक अल्सर जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.  

सांस से जुड़ी परेशानी 
अस्था जैसी सांस से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए भी अर्जुन की छाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इससे फेफड़ें हेल्दी रहते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Dosa Health Benefits: टेस्ट ही नहीं हेल्थ के लिए भी बेस्ट है साउथ इंडिया का पॉपुलर डोसा, मिलते हैं ये 5 गजब फायदे 

 

ये भी पढ़ें- Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में दूध पीना आपको पड़ सकता है भारी, जानें क्यों करें इससे परहेज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़