हार्ट अटैक को लेकरस्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, 10 लाख लोगों एक साथ मिलेगी CPR की ट्रेनिंग

युवा लोगों की हार्ट अटैक के मौत से बढते मामलों के बाद  स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला लिया है.  6 दिसंबर को पूरे देश में 9 30 बजे CPR की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

Written by - Pooja Makkar | Last Updated : Dec 5, 2023, 04:23 PM IST
  • 10 लाख लोगों को एक साथ सिखाई जाएगी सीपीआर टेक्नीक
  • 6 दिसंबर को पूरे देश में 9 30 बजे शुरु होगा कार्यक्रम -
हार्ट अटैक को लेकरस्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, 10 लाख लोगों एक साथ मिलेगी CPR की ट्रेनिंग

नई दिल्ली: युवा लोगों की हार्ट अटैक के मौत से बढते मामलों के बाद  स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला लिया है. कल 6 दिसंबर को पूरे देश में 9 30 बजे शुरु होगा कार्यक्रम. एक साथ दी जाएगी ट्रेनिंग. आने वाले समय में हार्ट अटैक के मरीजों को बचाने के लिए जिम, स्कूलों और कॉलेजों में सिखाई जाएगी CPR TECHNIQUE Cardio pulmonary resuscitation वो टेक्नीक है जिसमें सीने पर जोर से दबाव देकर मरीज के हार्ट को दोबारा चालू किया जा सकता है.

CPR
सीपीआर क्रिया करने में सबसे पहले पीड़ित को किसी ठोस जगह पर लिटा दिया जाता है और CPR देने वाला व्यक्ति उसके पास घुटनों के बल बैठ जाता है. उसकी नाक और गला चेक कर ये सुनिश्चित किया जाता है कि उसे सांस लेने में कोई रुकावट तो नहीं है. जीभ अगर पलट गयी है तो उसे सही जगह पर उंगलियों के सहारे लाया जाता है.

कैसे दें CPR
Patient के सीने के बीचोबीच हथेली रखकर पंपिंग करते हुए दबाया जाता है.  एक से दो बार ऐसा करने से धड़कनें फिर से शुरू हो जाएंगी. पंपिंग करते समय दूसरे हाथ को पहले हाथ के ऊपर रख कर उंगलियो से बांध लें अपने हाथ और कोहनी को सीधा रखें.

ट्रेनिंग की जरुरत
हथेली से छाती को 1 -2 इंच दबाकर एक मिनट‌ में 100-120 बार दबाव दिया जा सकता है. ऐसा 20 मिनट से 50 मिनट‌तक कर सकते हैं  लेकिन इसके लिए ट्रेनिंग की जरुरत होती है.

ये भी पढ़ेंः सड़क दुर्घटना में घायलों को मिलेगा Cashless Treatment, जानें कब देश में लागू होगी ये महायोजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़