HDFC और पंजाब नेशनल बैंक ने महंगा किया होम लोन, जेब पर बढ़ा EMI का बोझ

पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी दोनों ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए लोन पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. इससे होम लोन, कार लोन और पर्सन लोन समेत कई तरह के लोन महंगे हो गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2022, 02:13 PM IST
  • होम लोन समेत पर्सनल लोन और कार लोन हुआ महंगा
  • पीएनबी और एचडीएफसी ने महंगा किया लोन
HDFC और पंजाब नेशनल बैंक ने महंगा किया होम लोन, जेब पर बढ़ा EMI का बोझ

नई दिल्ली. 1 जून यानी बुधवार को एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए होम लोन को महंगा कर दिया है. एचडीएफसी ने रिटेल प्राइम लेंडिग रेट (RPLR) यानी प्रमुख खुदरा लोन दरों में बढ़ोतरी का फैसला रिया है. 

कितना महंगा हुआ होम लोन

एचडीएफसी के मुताबिक उसके सभी तरह के होम लोन प्रोडक्ट पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी गई है.ये आज एक जून से प्रभावी हो गई है. 

बता दें कि एचडीएफसी ने आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफा किए जाने के बाद, लोन दरों को महंगा करने का पैसला किया है. इससे पहले एचडीएफसी ने 9 अप्रैल 2022 को ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट यानी 0.30 फीसदी का इजाफा किया था. ताजा बढ़ोतरी से 780 से ज्यादा सिबिल स्कोर वालों के लिए होम लोन की नयी दरें 7.00 फीसदी से बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई हैं. 

इस बैंक ने भी महंगा किया लोन

एचडीएफसी के अलावा सार्वजनिक सेक्टर के बड़े और प्रमुख बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 जून को सभी टेन्योर वाली बेंचमार्क मार्जिन कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 0.15 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. इससे कर्जदारों की देय मासिक किस्तें बढ़ जाएंगी. पीएनबी ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लैंडिंग रेट्स में की गई यह बढ़ोतरी एक जून यानी आज से ही प्रभावी हो गई है.

अब पीएनबी का एक साल का एमसीएलआर 7.25 फीसदी से बढ़कर 7.40 फीसदी हो गया है. बैंक के ज्यादातर लोन एमसीएलआर पर ही आधारित होते हैं लिहाजा उन कर्जों की किस्तें भी अब बढ़ जाएंगी. एमसीएलआर बढ़ने से होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन समेत कई तरह के लोन महंगे हो जाएंगे.  

यह भी पढ़ें: दिल्ली में महंगा हुआ 25 लाख से अधिक का घर, एमसीडी ने बढ़ाई ये फीस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़