बाल सुखाने के लिए आप भी करते हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल? इन परेशानियों के हो जाएंगे शिकार

Hair Dryer Side Effects: बालों को जल्दी सुखाने के लिए आजकल लोग हेयर ड्रायर का काफी इस्तेमाल करते हैं. अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको हेयर ड्रायर के नकुसान बताएंगे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 01:53 PM IST
  • मेसी बालों में न करें ड्रायर का इस्तेमाल
  • स्किन को डिहाइड्रेटेड करता है ड्रायर
बाल सुखाने के लिए आप भी करते हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल? इन परेशानियों के हो जाएंगे शिकार

नई दिल्ली: Hair Dryer Side Effects: सर्दियों में बाल सुखाने या हेयर स्टाइल के लिए हेयर ड्रायर का काफी इस्तेमाल किया जाता है. भीगे बालों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए लगभग हर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि हेयर ड्रायर का इस्तेमाल आपके बालों की नेचुरल सुंदरता पर बुरा असर डाल सकता है. इससे आपके बाल रूखे-सूखे होने के साथ ही कई तरह से डैमेज भी हो सकते हैं. 

हेयर ड्रायर के नुकसान 

आंखों को नुकसान 
हेयर ड्रायर से निकलने वाली हवा हमारी आंखों को बेहद नुकसान पहुंचाती है. इससे आंखों में जलन, खुजली, रेडनेस और ड्राईनेस होने लगती है. इससे ड्राई आई की समस्या हो सकती है. 

सफेद बाल 
अगर आप रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों में मेलानिन की कमी हो सकती है, जो बालों की रंगत को प्रभावित करती है. इससे बाल सफेद होने लगते हैं. 

डिहाइड्रेटेड स्किन 
अगर आप मेट लिप्सटिक लगाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड हो सकती है. इसके अलावा आपके होंठ भी फट सकते हैं. 

दो मुंहे बाल 
बालों में हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल करने से दो मूहें बालों की समस्या भी बढ़ती है. इसके इस्तेमाल से बालों की नमी भी खत्म होने लगती है.  

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान  

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय बालों से इसकी दूसरी 6-9 इंच बनाकर रखें. इसके अलावा बालों के हिसाब से ही ड्रायर का इस्तेमाल करें और इसके तापमान का ध्यान रखें. बालों को हेयर ड्रायर से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सबसे पहले इसमें सीरम  जरूर लगाएं. रूखे और मेसी बालों के लिए ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- नाश्ते में जरूर खाएं बेसन का चीला, सेहत को मिलेगा भरपूर फायदा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़