10 बार कंघी करने पर भी नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

Healthy Diet For Hair Growth: शरीर के अलावा बालों को भी हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप महंगे-कंडीशनर ही नहीं बल्कि अच्छी डाइट भी बेहद जरूरी होती है. झड़ते बालों को रोकने के लिए आप डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 13, 2023, 08:16 PM IST
  • हेयर ग्रोथ के लिए लें हेल्दी डाइट
  • विटामिन से तेजी से बढ़ते हैं बाल
10 बार कंघी करने पर भी नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली: Healthy Diet For Hair Growth: शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है. बता दें कि शरीर के अलावा बालों को भी हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप महंगे-कंडीशनर ही नहीं बल्कि अच्छी डाइट भी बेहद जरूरी होती है. अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें. इससे आपके बालों की अच्छी ग्रोथ होगी. 

अंडा 
अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है. हेयर ग्रोथ के लिए आप रोजाना इसे उबालकर खा सकते हैं.  

खट्टे फल 
संतरा, नींबू और आंवला जैसे खट्टे फलों में विटामिन C होता है. इनके सेवन से भी बालों का तेजी से विकास होता है. हेयरग्रोथ के लिए विटामिन C बेहद जरूरी होता है. 

एवोकाडो 
विटामिन E से भरपूर एवोकाडो भी बालों का झड़ना रोक सकता है. आप इसका सेवन नाश्ते में या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं.  

गाजर 
गाजर में विटामिन A और बीटाकैरोटीन होता है, जो हेयरग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है. हेल्दी बालों के लिए आप गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं.  

हरी सब्जियां 
शरीर में आयरन की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में इनकी जड़ें मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- पीरियड्स पेन में आप भी करती हैं इस पेन किलर का इस्तेमाल? सरकार ने जारी किया अलर्ट 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़