Budget 2024: सस्ती हो सकती है रसोई गैस, बजट में बढ़ सकती है सिलेंडर की सब्सिडी

Cylinder Prices in Budget: 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होना है. इसमें सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली सिलेंडर सब्सिडी को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2024, 02:53 PM IST
  • 500 रुपये हो सकती है सब्सिडी
  • महिलाओं को हैं बजट से उम्मीदें
Budget 2024: सस्ती हो सकती है रसोई गैस, बजट में बढ़ सकती है सिलेंडर की सब्सिडी

नई दिल्ली: Cylinder Prices in Budget: अगले महीने की 1 तारीख को बजट पेश होने वाला है. लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं. यह बजट मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट होगा. सिलेंडर के बढ़ते दामों से आम-आदमी परेशान है, ऐसे में सरकार से उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार के बजट में रसोई गैस की कीमतों में राहत दी जाए. 

पहले भी सब्सिडी बढ़ा चुकी सरकार
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. बीते साल अक्टूबर में ही सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को राहते देते हुए सिलेंडर की सब्सिडी 200 से बढ़ाकर 300 रुपये की थी. इसके बाद भी BPL परिवारों के लिए सिलेंडर खरीदना काफी मुश्किल हो रहा है. लिहाजा, सरकार इस सब्सिडी को और बढ़ा सकती है. 

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को क्या उम्मीद?
उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को उम्मीद है कि सरकार गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को 300 से बढाकर 500 रुपये कर सकती है. इससे उन्हें बड़ा लाभ हो सकता है. बता दें कि पूरे देश में उज्ज्जवला योजना के 9 करोड़ लाभार्थी हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन्हें राहत देने की ओर सरकार कदम बढ़ा सकती है. यदि सरकार सब्सिडी बढ़ा देती है तो ग्रामीण अंचल की महिलाओं के लिए रसोई चलाना थोड़ा सस्ता हो जाएगा.  

क्या है पीएम उज्ज्वला योजना?
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार BPL के परिवारों को मुफ्त में गैस चूल्हा और एक रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराती है. यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों इलाके में रहने वाले बीपीएल परिवार के लोगों के लिए है. 

ये भी पढ़ें- New Rapid Rail: गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक चलेगी नई रैपिड रेल, 12 स्टेशन होंगे, पढ़ें- पूरा प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़