Email: यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो Google आपके Gmail खाते को कर देगा डिलीट, फटाफट पढ़ें ये जरूरी खबर

Gmail Acc Delete: उन लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है जो अक्सर जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटो का उपयोग करते हैं, क्योंकि बदलाव का असर सक्रिय खातों पर नहीं पड़ेगा. दूसरी ओर, यदि आपका Google खाता लंबे समय से निष्क्रिय है, तो यह कार्रवाई संभव है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2023, 04:25 PM IST
  • 2 वर्षों से उपयोग नहीं किए खाते होंगे बंद
  • जल्द कुछ एक्टिविटी करके अकाउंट को एक्टिव रखें
Email: यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो Google आपके Gmail खाते को कर देगा डिलीट, फटाफट पढ़ें ये जरूरी खबर

Gmail Acc Delete: Google ने हाल ही में सभी जीमेल (Gmail) उपयोगकर्ताओं को एक नोटिस भेजा है, जिसमें उन्हें एक समय सीमा दी गई है और वे ध्यान नहीं देते हैं तो फिर अगले महीने उनके खाते को डिलीट कर दिया जाएगा.  कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह दिसंबर 2023 में उन खातों को हटाना शुरू कर देगी जिनका उपयोग कम से कम दो वर्षों में नहीं किया गया है. यदि आप जीमेल के नियमित उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो निकट भविष्य में आपका खाता अक्षम किया जा सकता है.

उन लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है जो अक्सर जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटो का उपयोग करते हैं, क्योंकि बदलाव का असर सक्रिय खातों पर नहीं पड़ेगा. दूसरी ओर, यदि आपका Google खाता लंबे समय से निष्क्रिय है, तो यह कार्रवाई संभव है.

बताया गया, 'यदि किसी Google खाते का कम से कम 2 वर्षों से उपयोग नहीं किया गया है या उसमें साइन इन नहीं किया गया है, तो हम खाते और उसकी सामग्री को हटा सकते हैं.'

क्यों उठा पड़ रहा है ये फैसला
सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण ऐसा फैसला लेना पड़ सकता है. बताया गया कि जो खाते एक्टिव नहीं है, उनका यूज घोटालेबाजों द्वारा आसानी से किया जा सकता है. Google नोट करता है कि जो खाते भूल जाते हैं या अक्सर अप्राप्य छोड़ दिए जाते हैं उनमें पुराने या पुन: उपयोग किए गए पासवर्ड होते हैं, दो-कारक प्रमाणीकरण नहीं होता है, और अपर्याप्त सुरक्षा जांच के अधीन होते हैं.

ये भी पढ़ें- Employees Salary: जल्द ही 25 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी, प्रस्ताव तैयार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़