Google ने ग्रुप चैट के लिए शुरू किया एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टेस्ट, सेफ रहेगी यूजर्स की बातचीत

गूगल (Google) ने अपने मैसेज के ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की. 9 टू 5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने सबसे पहले इस साल की शुरुआत में मैसेज ऐप में आरसीएस (रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज) पर ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने की अपनी योजना की घोषणा की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 05:58 PM IST
  • रेडिट यूजर्स मैसेज को एन्क्रिप्ट पाया
  • ग्रुप चैट को नहीं किया गया था एन्क्रिप्ट
Google ने ग्रुप चैट के लिए शुरू किया एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टेस्ट, सेफ रहेगी यूजर्स की बातचीत

नई दिल्लीः गूगल (Google) ने अपने मैसेज के ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की. 9 टू 5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने सबसे पहले इस साल की शुरुआत में मैसेज ऐप में आरसीएस (रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज) पर ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने की अपनी योजना की घोषणा की.

रेडिट यूजर्स मैसेज को एन्क्रिप्ट पाया
एक बड़े ग्रुप चैट में रेडिट यूजर्स ने एक मैसेज को एन्क्रिप्ट पाया. रेडिटर्स के आगे के रिसर्च से पता चला कि गूगल मैसेज ने ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम बनाया, जिसके चलते आरसीएस ग्रुप चैट सिक्योर हो गया.

यह भी पढ़िएः Gold Price 29 Oct: सर्राफा बाजार में धड़ाम हुआ सोना, 8600 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड

रिपोर्ट के अनुसार, आरसीएस ग्रुप चैट में यूजर्स के लिए वास्तविक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन होने के लिए सेटिंग चालू होनी चाहिए.

ग्रुप चैट को नहीं किया गया था एन्क्रिप्ट
गूगल मैसेज के आरसीएस एक्सपीरियंस को पहली बार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्राप्त हुआ, यह सुविधा 2020 के अंत में ग्लोबल स्तर पर लाइव हो गई थी.
ग्रुप चैट को एन्क्रिप्ट नहीं किया गया था. उस समय अधिक सिक्योर मैजेसिंग केवल आमने-सामने की बातचीत के लिए ही उपलब्ध था.

इससे पहले मैसेज ने एक अपग्रेड शुरू किया था, जिसमें आईओएस इमोजी रिएक्शन थे.

टेक दिग्गज ने एंड्ऱॉयड व आईओएस यूजर्स की खाई को पाटा

अपडेट के साथ टेक दिग्गज ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के बीच एक बड़ी खाई को पाट दिया. अपडेट से पहले एक आईफोन से भेजे गए इमोजी रिएक्शन को टेक्स्ट डिस्क्रिप्शन में ट्रांसलेट किया जाएगा.

यह भी पढ़िएः World Stroke Day 2022: जानें स्ट्रोक के लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में सब कुछ, क्यों मनाया जाता है यह दिवस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़