कल से मिलेगा मार्केट से सस्ते दाम में सोना, ऐसे हासिल कर सकते हैं 500 रुपये का डिस्काउंट

22 अगस्त यानी सोमवार से केंद्र सरकार की डिजिटल सोने में निवेश करने की योजना, सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड का दूसरी किस्त शुरू हो रही है और यह 26 अगस्त तक चलेगी. इसके तहत आप मार्केट से सस्ते दाम में सोना खरीद पाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 11:19 AM IST
  • 22 तारीख से खुलेगी सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त
  • मार्केट से सस्ते दाम में सोना और प्रति दस ग्राम 500 की छूट
कल से मिलेगा मार्केट से सस्ते दाम में सोना, ऐसे हासिल कर सकते हैं 500 रुपये का डिस्काउंट

नई दिल्ली: 22 जुलाई यानी ठीक एक दिन बाद सोना खरीदने या इसमें निवेस के इछुक लोगों को मार्केट से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका मिलने वाला है. 22 अगस्त यानी सोमवार से केंद्र सरकार की डिजिटल सोने में निवेश करने की योजना, सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड का दूसरी किस्त शुरू हो रही है और यह 26 अगस्त तक चलेगी. सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड वह योजना है, जिसके जरिए आप बाजार से सस्ते भाव में सोना खरीद सकते हैं. 

मिलेगा डिस्काउंट और ब्याज

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि, इसमें आपको डिजिटल रूप से सोने में निवेश करने का मौका मिलता है. साथ ही अगर आप इसे खरीदने के लिए ऑनलाइन मेथड से पेमेंट का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको प्रति ग्राम पर 50 रुपये तक का डिस्काउंट भी मिलेगा. इसके अलावा इस योजना में आपको सालाना 2.5 फीसदी तक का ब्याज भी दिया जाता है. 

खरीद सकते हैं इतना सोना

सरकार द्वारा चालू योजना सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया है. योजना के जरिए कोई भी भारतीय व्यक्ति, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट और विश्वविद्दालय सोना खरीदा सकते है. इसके तहत अधिकतम 4 किलो ग्राम तक का सोना खरीद सकते हैं.

सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त

इस साल सॉवेरिन बॉन्ड की दो किस्तें जारी की जानी हैं.  20 जून 2022 को सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त रिलीज हो चुकी है. अब 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच इस योजना की दूसरी किस्त को रिलीज होने जा रही है. आप सरकार की इस स्कीम में 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच बाजार से कम दाम पर सोना खरीद पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: ITR फाइलिंग के बाद वेरिफिकेशन है जरूरी, जानें क्या है समय सीमा और तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़