Gold Price 4 Oct: बाजार में 8000 रुपये में सस्ता हुआ सोना, जानिए कितना सस्ता हुआ गोल्ड

Gold Price Today: सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में कुछ बढ़त देखने को मिली है. इसके बावजूद सोना अपने रिकॉर्ड हाई रेट से काफी सस्ता बिक रहा है, ऐसे में आप इस त्यौहार के सीजन में अपने प्रियजनों को गोल्ड ज्वेलरी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. आइए जानते हैं आज सर्राफा बाजार में आज क्या है सोने का नया भाव:  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 06:31 PM IST
  • आज बाजार में ये रहा सोने का भाव
  • MCX पर ये रहा सोने का भाव
Gold Price 4 Oct: बाजार में 8000 रुपये में सस्ता हुआ सोना, जानिए कितना सस्ता हुआ गोल्ड

नई दिल्ली: बीते लंबे समय से सोने के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव देखने के बावजूद बाजार में सोने की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है. सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में कुछ बढ़त देखने को मिली है. इसके बावजूद सोना अपने रिकॉर्ड हाई रेट से काफी सस्ता बिक रहा है, ऐसे में आप इस त्यौहार के सीजन में अपने प्रियजनों को गोल्ड ज्वेलरी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. आइए जानते हैं आज सर्राफा बाजार में आज क्या है सोने का नया भाव:

आज बाजार में ये रहा सोने का भाव

सर्राफा बाजार में सोने के भाव में आई बढ़त के बाद मंगलवार को 22 कैरट सोने का भाव 47,350 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया है. गुडरिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार, इससे पहले बाजार खुलते ही सोने के भाव में 500 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त देखने को मिली. इससे पहले  सोमवार को 22 कैरट सोने के भाव में 350 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त देखी गई थी. 

इसके अलावा 24 कैरट सोने के भाव में भी मंगलवार को बढ़त देखी गई. मंगलवार को बाजार खुलने से पहले 24 कैरट सोने का भाव 51,110 रुपये प्रति दस ग्राम था. इसके बाद सोने के दाम में 550 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त देखने को मिली , जिसके बाद अब यह 51,660 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बिक रहा है.

रिकॉर्ड रेट से इतना सस्ता हुआ सोना

साल 2020 के अगस्त महीने में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था. अगस्त, 2020 में सोने का भाव 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया था. आज बाजार में 22 कैरट सोने का भाव 47,350 रुपये प्रति दस ग्राम है. आज के भाव की अगर इसके अगर ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें, तो आप देखेंगे कि सोना 8,050 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है.

MCX पर ये रहा सोने का भाव

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों के सौदे बढ़ाए जाने से मंगलवार को सोने का वायदा भाव 275 रुपये चढ़कर 51,435 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का दिसंबर आपूर्ति वाला अनुबंध 275 रुपये या 0.54 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,435 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. इसमें 18,186 लॉट के लिये कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 1.01 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,719.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. 

यह भी पढ़िए: किफायती Samsung Galaxy A54 होने वाला है लॉन्च, जानिए बैटरी, कैमरा और दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़