Adani Net Worth: गौतम अडानी को मिली बड़ी खुशखबरी, 6 दिनों के अंदर नेट वर्थ इतनी बढ़ी

Gautam Adani Net Worth: सुप्रीम कोर्ट द्वारा हिंडनबर्ग आरोपों की जांच पर अपना फैसला सुरक्षित रखने के एक दिन बाद पिछले हफ्ते मंगलवार को अडानी समूह के शेयरों में उछाल आया. कोर्ट ने कहा कि वह समूह के खिलाफ मीडिया रिपोर्टों पर ध्यान नहीं देगा. बाजार ने कोर्ट की बात और कंपनी में खूब निवेश किया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 4, 2023, 11:53 AM IST
  • गौतम अडानी की मौजूदा नेटवर्थ बढ़कर 59.5 अरब डॉलर हो गई
  • आरोपों के चलते अडानी को 55 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था
Adani Net Worth: गौतम अडानी को मिली बड़ी खुशखबरी, 6 दिनों के अंदर नेट वर्थ इतनी बढ़ी

Gautam Adani Net Worth: अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया कि पिछले सप्ताह में भारतीय अरबपति गौतम अडानी की कुल संपत्ति 5.6 अरब डॉलर (₹46,663 करोड़) बढ़ गई. ऐसी और इतनी बड़ी बढ़त लगभग एक साल बाद आई. बता दें कि अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए कई आरोपों के कारण गौतम अडानी की नेट वर्थ को काफी नुकसान हुआ था.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा हिंडनबर्ग आरोपों की जांच पर अपना फैसला सुरक्षित रखने के एक दिन बाद पिछले हफ्ते मंगलवार को अडानी समूह के शेयरों में उछाल आया. कोर्ट ने कहा कि वह समूह के खिलाफ मीडिया रिपोर्टों पर ध्यान नहीं देगा.

बाजार ने मानी कोर्ट की बात
बाजार ने कोर्ट की इस टिप्पणी को एक सकारात्मक संकेत माना और सप्ताह भर में कंपनी में भारी निवेश किया. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को समूह का बाजार मूल्य 12 बिलियन डॉलर बढ़ गया. बता दें कि हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी समूह पर शेयर बाजार में हेरफेर का आरोप लगाया था. समूह ने इस आरोप से इनकार किया था.

वहीं, कोर्ट ने सेबी से अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग के आरोपों की जांच करने को कहा था. इस पूरे मामले के कारण समूह को 153 बिलियन डॉलर मूल्य के बाजार मूल्य का नुकसान हुआ था. पिछले कुछ महीनों में, समूह ने उस मूल्य का एक बड़ा हिस्सा वापस पा लिया है.

गौतम अडानी की नेट वर्थ
फोर्ब्स के मुताबिक गौतम अडानी की मौजूदा नेटवर्थ बढ़कर 59.5 अरब डॉलर हो गई है. आरोपों के चलते उन्हें 55 अरब डॉलर का नुकसान हुआ. बता दें कि जब उनपर आरोप लगे तब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे. अब वह दुनिया के 20वें सबसे अमीर शख्स हैं.

ये भी पढ़ें- क्या SBI ने बिना पूछे खाते से काट लिए आपके भी पैसा? लोग कर रहे खूब शिकायत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़