गौतम अडानी की एक बार फिर दुनिया के टॉप 20 सबसे अमीर लोगों में वापसी, जानिए नेट वर्थ

Gautam Adani Net Worth: अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा उनकी जांच से संबंधित मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपना आदेश सुरक्षित रखने के बाद मंगलवार को अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में 5-20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 29, 2023, 07:34 PM IST
  • अडानी 66.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 19वें सबसे अमीर शख्स
  • अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयर लाल निशान में बंद
गौतम अडानी की एक बार फिर दुनिया के टॉप 20 सबसे अमीर लोगों में वापसी, जानिए नेट वर्थ

Gautam Adani Net Worth: पिछले कुछ दिनों में अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में आई तेजी के दम पर गौतम अडानी दुनिया के टॉप 20 सबसे अमीर लोगों में वापस आ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी अब 66.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा उनकी जांच से संबंधित मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपना आदेश सुरक्षित रखने के बाद मंगलवार को अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में 5-20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

शेयरों का कमाल
बता दें कि समूह की 11 सूचीबद्ध कंपनियों ने बाजार पूंजीकरण (mcap) में 1 ट्रिलियन रुपये से अधिक जोड़ा, जो एक बार फिर 11 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े को पार कर गया. 11 अप्रैल के बाद से ग्रुप के मार्केट कैप में यह सबसे बड़ा एक दिवसीय उछाल था.

विशेषज्ञों ने कहा कि यह बढ़त सुप्रीम कोर्ट में पिछले सप्ताह की कार्यवाही के बाद निवेशकों की धारणा में सुधार के कारण हुई है और उम्मीद है कि बंदरगाह से बिजली बनाने वाले समूह के पास अब विकास का स्पष्ट रास्ता होगा.

पिछले सप्ताह शीर्ष अदालत ने व्यापक आरोपों पर सुनवाई पूरी की. सेबी ने अदालत से कहा कि वह अपनी जांच पूरी करने के लिए कोई विस्तार नहीं मांगेगा. इसमें कहा गया है कि जांच किए गए 24 मामलों में से 22 में उसने जांच पूरी कर ली है और रिपोर्ट सौंप दी है, जबकि दो के लिए विदेशी नियामकों से जानकारी मांगी गई है.

कौन से शेयर हरे निशाने में बंद हुए?
हालांकि, बुधवार को अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयर लाल निशान में बंद हुए. केवल अंबुजा सीमेंट्स, अडानी टोटल गैस और एसीसी लिमिटेड हरे निशान में बंद हुए.

अडानी मुकेश अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं. अंबानी वर्तमान में 89.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. जनवरी में जारी हिंडनबर्ग रिपोर्ट के एक महीने के भीतर ही अडानी की रैंक 25 से नीचे खिसक गई थी. 2023 की शुरुआत में अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, एलन मस्क 228 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व स्तर पर सबसे अमीर व्यक्ति हैं. जेफ बेजोस और बर्नार्ड अरनॉल्ट क्रमश: 171 अरब डॉलर और 167 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ उनके बाद हैं.

ये भी पढ़ें- अगले महीने हो सकती है बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सैलरी से लेकर फाइव डे वर्किंग पर बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़