Garlic Benefits: सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज है एक लहसुन, रोजाना इसे करें सेवन

Garlic Buds Health Benefits: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. सर्दियों में जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकती हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2022, 02:30 AM IST
  • सर्दियों की कई समस्‍याओं का इलाज है लहसुन
  • रोजाना कच्ची लहसुन खाने से बीमारी होगी दूर
Garlic Benefits: सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज है एक लहसुन, रोजाना इसे करें सेवन

नई दिल्ली: Garlic Buds Health Benefits: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां साथ लेकर आती है. ठंड के मौसम में अक्सर लोग बुखार, जुकाम और सर्दी से परेशान रहते हैं. ऐसे में इस मौसम में शरीर को गर्माहट देने के लिए डाइट में लहसुन को शामिल करने की सलाह देते हैं. बता दें कि लहसुन में एंटी-बैक्टीरिय एंटीऑक्सीडेंट, फॉस्फोरस, एंटी-फंगल, आयरन,कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, जिंक और कॉपर पाया जाता है. आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में कच्ची लहसुन क्यों खाना चाहिए. लहसुन खाने के क्या फायदे है. 

हड्डियों को बनाएं मज़बूत
लहसुन में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. बता दें कि कैल्शियम हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान रहते हैं. तो रोजाना घी में दो लहसुन की कली को भूनकर इसका करें. ऐसा करने से हड्डियां मजबूत रहती है. 

खांसी और जुकाम के लिए फायदेमंद 
सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन करने से खांसी और सर्दी जुकाम से बचा जा सकता है. सर्दियों के मौसम में खांसी से बचने के लिए रोजाना कच्चे लहसुन का सेवन करें. लहसुन का सेवन करने से सर्दियों में कफ और मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे. 

इम्यूनिटी बूस्टर 
सर्दियों के लोगों की इम्यूनिटी वीक हो जाती हैं. कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोग जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं. ऐसे में आप इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में कच्ची लहसुन का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: क्यों नवजात शिशु ज्यादा लात मारते हैं? जानिए इसके पीछे का कारण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़