इस दिन से आपके मोबाइल में पकड़ेगा 5जी नेटवर्क, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने खुद बताई समय सीमा

अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि, जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होती है, उसके तुरंत बाद ही कंपनियों को इसके स्पेक्ट्रम का आवंटन कर दिया जाएगा. सरकार की पूरी कोशिश है कि, अक्टूबर की शुरुआत से ही लोगों को 5जी स्पीड का लाभ पहुंचाना सुरू कर दिया जाय.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2022, 10:49 AM IST
  • अक्टूबर से मिलने लगेगी 5जी की स्पीड
  • टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बताया
इस दिन से आपके मोबाइल में पकड़ेगा 5जी नेटवर्क, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने खुद बताई समय सीमा

नई दिल्ली. देश में फिलहाल 5जी स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी का दौर चल रहा है. 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी लगभग अपने आखिरी दौर में पहुंच चुकी है. इसे साथ ही देश के करोड़ों टेलीकॉम यूजर्स इस बात का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि, कब से उनको 5जी स्पीड का लाभ मिलना शुरू होगा. इस सवाल का जवाब अब सरकार ने खुद दे दिया है. मोदी सरकार में केंद्रीय आईटी और टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने खुद बात की जानकारी दी है कि, आखिर कब से देश में करोड़ों यूजर्स को 5जी स्पीड का फायदा मिलना शुरू होगा. 

इस दिन से मिलेगी 5जी स्पीड

अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि, जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होती है, उसके तुरंत बाद ही कंपनियों को इसके स्पेक्ट्रम का आवंटन कर दिया जाएगा. सरकार की पूरी कोशिश है कि, अक्टूबर की शुरुआत से ही लोगों को 5जी स्पीड का लाभ पहुंचाना सुरू कर दिया जाय. अगर इस दौरान कुछ समस्याएं आती हैं तो भी नवंबर दिसंबर तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हमने बोला हुआ है कि ये सरकार दौड़ने वाली सरकार है और इसे जल्दी काम करने ही हैं.

71 फीसदी तक स्पेक्ट्रम की हुई बिक्री

केंद्रीय आईटी और टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बताया कि, नीलामी पर रखे गए कुल स्पेक्ट्रम का लगभग 71 फीसदी अस्थायी रूप से बेचा जा चुका है. उन्होंने कहा था कि यह एक बहुत अच्छी प्रतिक्रिया है. 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में शुक्रवार को 23 दौर के बाद 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं. 

5जी एयरवेव के लिए बोली लगाने वालों में रिलायंस जियो सबसे आगे रहा. इसके बाद भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और गौतम अडानी की कंपनी हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्पेक्ट्रम आवंटन कैसे हो, इसका अभी कोई लीगल स्ट्रक्चर या फ्रेम नहीं है. स्पेक्ट्रम एक रिसोर्स है जिसे सबसे सर्वाधिक क्षमता से प्रयोग किया जा सके, ऐसी कोशिश होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: अगस्त में इस दिन दिल्ली में नहीं मिलेगी सीएनजी, जानें क्या है बड़ी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़