अब राशन की दुकानों पर मिलेंगी ताजी सब्जियां, फटाफट चेक करें अपडेट

अब सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत चलने वाली राशन की दुकानों से अब ताजी सब्जियां मंगाई जा सकती है. लोग पीडीएस दुकानों को ताजी सब्जी के लिए ऑर्डर दे सकेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 7, 2022, 06:47 PM IST
  • मुंबई और ठाणे में शुरू हुई सुविधा
  • किसानों ने विभाग से किया था संपर्क
अब राशन की दुकानों पर मिलेंगी ताजी सब्जियां, फटाफट चेक करें अपडेट

नई दिल्लीः अब सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत चलने वाली राशन की दुकानों से अब ताजी सब्जियां मंगाई जा सकती है. लोग पीडीएस दुकानों को ताजी सब्जी के लिए ऑर्डर दे सकेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी.

मुंबई और ठाणे में शुरू हुई सुविधा
दरअसल, मुंबई और ठाणे के लोग अब खेतों की ताजी सब्जी मंगाने के लिए अपने आसपास सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत संचालित सरकारी दुकानों को ‘ऑर्डर’ दे सकेंगे. अधिकारी ने बताया कि ग्राहकों के ‘ऑर्डर’ का सामान आने पर उन्हें सूचित कर दिया जाएगा.

ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों में स्टेशनरी उत्पाद भी मिलते हैं
खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव विजय वाघमारे ने कहा कि विभाग की प्रायोगिक पहल अभी मुंबई और ठाणे शहरों तक सीमित है. अधिकारी ने बताया कि इससे पहले राज्य सरकार ने एक पहल शुरू की थी, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में पीडीएस की दुकानों पर स्टेशनरी उत्पाद (कॉपी, कलम आदि) बेचे जा सकते थे, क्योंकि इन क्षेत्रों में बिकने वाली वस्तुएं या तो खराब गुणवत्ता की थीं या महंगी थीं. 

यह भी पढ़िएः यूक्रेन से लौटे MBBS छात्रों के भारतीय मेडिकल कॉलेजों में दाखिले को लेकर बड़ा अपडेट, पढ़िए यहां

किसानों ने विभाग से किया था संपर्क
वाघमारे ने कहा, ‘इन योजनाओं को मिली अच्छी प्रतिक्रिया से पुणे और नासिक के किसान उपज संगठनों ने विभाग से संपर्क किया और मांग की कि उनकी उपज भी पीडीएस की दुकानों के माध्यम से बेची जाए.’ उन्होंने कहा कि इन संगठनों की पहले से ही शहरी क्षेत्रों में अपनी आपूर्ति शृंखलाओं के माध्यम से अच्छी उपस्थिति थी. 

उत्पाद संगठनों और ग्राहकों के बीच कड़ी बनेंगी ये दुकानें
अधिकारी ने कहा कि अब लोग पीडीएस की दुकानों पर सब्जी के लिए अपने ‘ऑर्डर’ दे सकते हैं, जो उत्पाद संगठनों और उपभोक्ताओं के बीच एक कड़ी के रूप में काम करेंगी. 

यह भी पढ़िएः यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम कब होगा जारी? इस वेबसाइट से चेक कर सकते हैं रिजल्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़