Free Electricity in Delhi: केजरीवाल सरकार ने बदला नियम, अब सिर्फ इन्हीं को मिलेगी बिजली पर सब्सिडी

Free Electricity in Delhi: दिल्ली में फ्री बिजली का फायदा उठाने वालों के लिए जरूरी खबर है. केजरीवाल सरकार ने फ्री बिजली की सुविधा का फायदा उठाने के लिए नया नियम बनाया है. इससे सीमित उपभोक्ताओं को ही बिजली पर सब्सिडी मिल पाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2022, 05:57 PM IST
  • 1 अक्टूबर से चुनना होगा सब्सिडी का विकल्प
  • 200 यूनिट तक नहीं देना होता है बिजली का बिल
Free Electricity in Delhi: केजरीवाल सरकार ने बदला नियम, अब सिर्फ इन्हीं को मिलेगी बिजली पर सब्सिडी

नई दिल्लीः Free Electricity in Delhi: दिल्ली में फ्री बिजली का फायदा उठाने वालों के लिए जरूरी खबर है. केजरीवाल सरकार ने फ्री बिजली की सुविधा का फायदा उठाने के लिए नया नियम बनाया है. इससे सीमित उपभोक्ताओं को ही बिजली पर सब्सिडी मिल पाएगी.

1 अक्टूबर से चुनना होगा विकल्प
दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार एक अक्टूबर से उन्हीं उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी देगी, जिन्होंने इसका विकल्प चुना होगा. 

यह भी पढ़िएः जम्मू-कश्मीर में बढ़ेंगी विधानसभा सीटें, जानिए परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के प्रस्ताव

200 यूनिट तक नहीं देना होता है बिल
दिल्ली के उपभोक्ताओं को वर्तमान में 200 यूनिट तक कोई बिल नहीं भरना होता है, जबकि प्रति माह 201 से 400 यूनिट बिजली की खपत पर 800 रुपये की सब्सिडी मिलती है. 

ऑनलाइन ब्रीफिंग में केजरीवाल का ऐलान
उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘‘दिल्ली सरकार अब लोगों से पूछेगी कि क्या वे बिजली पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं. एक अक्टूबर से केवल उन उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो इस विकल्प को चुनते हैं.’

दिल्ली स्टार्ट-अप नीति को मंजूरी
वहीं, केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने ‘दिल्ली स्टार्ट-अप’ नीति को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि हम सीए व वकीलों का एक पैनल बनाएंगे जहां उद्यमी मदद ले सकते हैं. विशेषज्ञों को सरकार भुगतान करेगी. 

केजरीवाल ने बताया कि सरकार उद्यमियों को राहत देगी. सरकारी संस्थानों के छात्र व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 1-2 साल की छुट्टी ले सकते हैं.

यह भी पढ़िएः दिल्ली के स्कूलों के लिए नई गाइडलाइंस जारी, खाली सीटों पर यूं होगा एडमिशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़