Instant Lemon Pickle: घर पर झटपट बनाएं नींबू का अचार, खाने के लिए नहीं करना पड़ेगा महीनों तक इंतजार

Instant Lemon Pickle Recipe: नींबू का अचार बनाने के वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे ये जल्दी बन जाएगा और आपको इसे खाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

Last Updated : Jan 24, 2024, 08:03 PM IST
  • 15 मिनट में बन जाता है अचार
  • खाने में भी होता है बेहद स्वादिष्ट
Instant Lemon Pickle: घर पर झटपट बनाएं नींबू का अचार, खाने के लिए नहीं करना पड़ेगा महीनों तक इंतजार

नई दिल्ली: Instant Lemon Pickle Recipe: सर्दियों में नींबू का सेवन बढ़ जाता है. इसमें मौजूद विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. नींबू का इस्तेमाल ज्यादातर खाने में खट्टापन लाने के लिए किया जाता है. वहीं इसका अचार भी काफी हेल्दी और टेस्टी होता है. नींबू का अचार बनाने के वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे ये जल्दी बन जाएगा और आपको इसे खाने के लिए ज्यादा दिनों का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा. नींबू का ये अचार आप 15 मिनट के अंदर ही बना सकते हैं. इसे बनाना जितना आसान है उतना ही टेस्टी इसका स्वाद भी है.  

इंस्टेंट नींबू का अचार बनाने की रेसिपी 

अचार बनाने के लिए सामग्री  

नींबू- 7-8 मध्यम आकार के 
हींग-  1/2  छोटा  चम्मच 
सरसों  के  दाने - 1/2 टेबल  स्पून      
मेथी  दाना- 1  छोटा  चम्मच   
बारीक  कटा  हुआ  अदरक- 1  1/2  टी स्पून    
तिल  का  तेल- 3/4  कप  
मिर्च  पाउडर- 1  बड़ा  चम्मच   
हल्दी  पाउडर- 1/2  छोटा  चम्मच  
कटी हुई हरी  मिर्च- 3  बड़े  चम्मच 
 नमक- स्वाद के अनुसार  

रेसिपी 

सभी नींबू को 1 चौथाई भाग में काटकर एक जगह पर रख दें. 

1 छोटा नॉ़न स्टिक पैन लें और उसमें मेथी  दाना  और  हींग  को 2 मिनट तक मध्यम आंच में हिलाते हुए भून लें. अब इसे 1 साफ प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें. ठंडा होते ही इसे मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें.  

1 पतीले में 4 कप पानी उबालें और इसमें नींबू डालकर इसे 5 मिनट के लिए ढककर रख लें.  

1 छोटे पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई के बीज डालें. बीज के चटकते ही उसमें हरी मिर्च और अदरक डालकर 1 मिनट तक मध्यम आंच पर भूनें. फिर इसमें दोबारा से हल्दी-मिर्च पाउडर डालकर 1 मिनट तक भून लें.   

अब इसमें नींबू  के  टुकड़े, मेथी और हींग का मिश्रण के साथ नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. बीच-बीच में इसे हिलाते हुए 3-4 मिनट तक मध्यम आंच में पका लें. 

नींबू के इस अचार को ठंडा करके 1 एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें. अब आप जब चाहें इसका स्वाद ले सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़