अब सप्ताह में सिर्फ इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, लेकिन बढ़ेंगे काम के घंटे! जानिए क्या है तैयारी

बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने वाली है. उनकी सप्ताह की छुट्टियां बढ़ने वाली है. यानी अब उन्हें सप्ताह में कम दिन काम करना पड़ेगा. हालांकि, उनके काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारतीय बैंक संघ (IBA) बैंक यूनियनों की छुट्टी और सप्ताह में काम के दिनों की मांग पर विचार करने जा रहा है. अगर यह नियम मान लिया जाएगा तो बैंक कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 07:56 AM IST
  • बैंक कर्मचारियों पर है काम का बोझ
  • अभी महीने में मिलते हैं छह वीकऑफ
अब सप्ताह में सिर्फ इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, लेकिन बढ़ेंगे काम के घंटे! जानिए क्या है तैयारी

नई दिल्लीः बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने वाली है. उनकी सप्ताह की छुट्टियां बढ़ने वाली है. यानी अब उन्हें सप्ताह में कम दिन काम करना पड़ेगा. हालांकि, उनके काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारतीय बैंक संघ (IBA) बैंक यूनियनों की छुट्टी और सप्ताह में काम के दिनों की मांग पर विचार करने जा रहा है. अगर यह नियम मान लिया जाएगा तो बैंक कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी.

बैंक कर्मचारियों पर है काम का बोझ
दरअसल, बैंक यूनियनों की ओर से बार-बार बैंक कर्मचारियों पर काम के बोझ का मुद्दा उठाया जाता है. इसके मद्देनजर वे सप्ताह में 5 दिन काम की मांग कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईबीए बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में 5 दिन काम और दो दिन छुट्टी के मॉडल पर विचार कर रहा है. 

अभी महीने में मिलते हैं छह वीकऑफ
कहा जा रहा है कि यह लागू हुआ तो कर्मचारियों को शनिवार और रविवार की छुट्टी मिलेगी, जबकि उनका 5 दिन काम का समय बढ़ जाएगा. उन्हें रोजाना 40 मिनट अधिक काम करना पड़ेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया मॉडल लागू होने के बाद बैंक कर्मचारियों को सुबह 9.45 बजे से 5.30 बजे तक काम करना पड़ सकता है.

बता दें कि अभी कर्मचारियों को महीने में 6 दिन वीकऑफ मिलते हैं, जबकि नया मॉडल लागू होने के बाद 8 दिन वीकऑफ मिलेंगे. अभी बैंक में चार रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इससे ग्राहकों में भी थोड़ी असमंजस की स्थिति पैदा होती है.

एलआईसी की तरफ से भी दिए जा रहे दो वीकऑफ
बता दें कि सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी भी अपने कर्मचारियों को दो दिन वीकऑफ दे रही है. बीते साल लिस्टिंग से पहले एलआईसी ने सप्ताह में 5 दिन काम का मॉडल लागू किया था. इसके बाद बैंक यूनियनों ने इस संबंध में अपनी मांगों को और तेज कर दिया.

यह भी पढ़िएः Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल के भाव का आया अपडेट, जानिए आपके शहर में क्या हैं कीमतें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़