Financial Year 2024-2025: क्रेडिट कार्ड से लेकर NPS तक; एक अप्रैल से होंगे 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

1 April 2024 Changes: 1 अप्रैल आने वाला है और इसकी शुरुआत से पैसों से जुड़े कई नियमों में बदलाव देखने को मिलेंगे. ये बदलाव लोगों की जेबों पर असर डाल सकते हैं. इसलिए, बदलावों पर नजर रखना और उनके बारे में जागरूक रहना बेहद महत्वपूर्ण है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 29, 2024, 07:22 PM IST
  • नए NPS नियम के लिए टू फैक्टर आधार प्रमाणीकरण की जरूरत
  • SBI कार्ड का विशिष्ट कार्डों के लिए किराये के भुगतान पर रिवॉर्ड पॉइंट बंद
Financial Year 2024-2025: क्रेडिट कार्ड से लेकर NPS तक; एक अप्रैल से होंगे 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

1 April 2024 Changes: वित्तीय वर्ष 2024-2025 (FY25) 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाला है और इसमें पैसों से जुड़े कई नियमों में बदलाव देखने को मिलेंगे. ये बदलाव लोगों की जेबों पर असर डाल सकते हैं. इसलिए, बदलावों पर नजर रखना और उनके बारे में जागरूक रहना बेहद महत्वपूर्ण है.

नया NPS रूल
अतिरिक्त सुरक्षा के लिए नया एनपीएस नियम - पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं.

1 अप्रैल, 2024 से, पासवर्ड के साथ सीआरए सिस्टम में लॉग इन करने वाले सभी उपयोगकर्ताओं को टू फैक्टर आधार-आधारित प्रमाणीकरण से गुजरना होगा. इसका उद्देश्य NPS लेनदेन की सुरक्षा को बढ़ाना और ग्राहकों के हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

SBI Credit Card Update
एसबीआई कार्ड उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए कि 1 अप्रैल, 2024 से विशिष्ट क्रेडिट कार्ड के लिए किराए की पेमेंट की लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट देना बंद हो जाएगा.

यह बदलाव AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड जैसे कार्डों पर लागू होगा.

YES Bank credit card benefits
1 अप्रैल, 2024 से, यस बैंक क्रेडिट कार्डधारक जो एक कैलेंडर तिमाही में 10,000 रुपये या अधिक खर्च करते हैं, उन्हें कम्प्लीमेंटरी डोमेस्टिक लाउन्ज का आनंद मिलेगा.

ICICI Bank credit card benefits
आईसीआईसीआई बैंक ने 1 अप्रैल से अपने क्रेडिट कार्ड लाभों में बदलाव किए हैं. कार्डधारक अब कैलेंडर तिमाही में 35,000 रुपये खर्च करके कम्प्लीमेंटरी हवाई अड्डे के लाउन्ज का आनंद ले सकते हैं.

यह खर्च-आधारित लाभ अगली तिमाही के लिए पहुंच को अनलॉक करता है, जिससे बार-बार यात्रा करने वालों के लिए लाभ सुनिश्चित होगा.

OLA Money wallet restriction
OLA मनी उपयोगकर्ताओं को यह पता होना चाहिए कि अब सर्विस पूरी तरह से छोटे PPI (प्रीपेड भुगतान साधन) वॉलेट सेवाओं में बदल रही है. 1 अप्रैल, 2024 से ओला मनी वॉलेट में प्रति माह 10,000 रुपये जोड़ने की सीमा होगी. ग्राहकों को इस बदलाव की जानकारी 22 मार्च 2024 को SMS के जरिए दी गई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़