दीवाली पर करें ये सीजनल कारोबार, कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

त्योहारी सीजन के शुरू होते ही मिठाइयों और नमकीनों की खूब डिमांड बढ़ जाती है. फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स के अनुमान के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में मिठाई और नमकीन का कुल कारोबार 1.25 लाख करोड़ रुपये के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2022, 11:07 AM IST
  • दीवाली पर करें ये सीजनल कारोबार
  • कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा
दीवाली पर करें ये सीजनल कारोबार, कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

नई दिल्ली: आने वाले समय में त्योहारों का सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में अगर आप कोई नया कारोबार शुरू करने या अपने धंधे को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह मौका आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाला है. अगर आप त्योहारी सीजन में मिठाई और नमकीनों का कारोबार शुरू करते हैं तो आपको इन 2 से 4 महीनों के भीतर ही लाखों का मुनाफा मिल सकता है. 

त्योहारी सीजन में खूब रहती है मिठाइयों और नमकीनों की डिमांड

दरअसल त्योहारी सीजन के शुरू होते ही मिठाइयों और नमकीनों की खूब डिमांड बढ़ जाती है. फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स के अनुमान के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में मिठाई और नमकीन का कुल कारोबार 1.25 लाख करोड़ रुपये के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकता है. फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स के निदेशक फिरोज एच नकवी के मुताबिक "त्योहारी उल्लास से महामारी का ग्रहण हटने के बाद इस बार रक्षाबंधन पर मिठाई और नमकीन का कारोबार जबरदस्त रहा. गणेशोत्सव के दौरान मोदक और अन्य मिठाइयों की मांग बढ़ी है. यह सिलसिला दशहरा, दीपावली और होली तक जारी रहने की उम्मीद है. 

सवा लाख करोड़ का कुल मार्केट

बाजार के इस रुझान के मद्देनजर फिरोज एच नकवी ने अनुमान जताया कि मौजूदा वित्त वर्ष में मिठाई और नमकीन का कुल कारोबार पिछले सारे आंकड़ों को पीछे छोड़ते हुए 1.25 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच सकता है, क्योंकि ग्राहकों द्वारा इन खाद्य पदार्थों की ऑनलाइन खरीद और घरों तक आपूर्ति भी बढ़ रही है. आम आदमी की जेब पर महंगाई के असर के बारे में पूछे जाने पर नकवी ने कहा, ‘‘महंगाई के कारण लोग त्योहारों पर गहनों, कपड़ों और अन्य चीजों के खर्च में भले ही कटौती कर सकते हैं, लेकिन मिठाई और नमकीन त्योहारों का अनिवार्य हिस्सा हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या 1 और 10 रुपये के ये सिक्के हैं नकली, RBI ने ट्वीट कर दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़