Bank holidays in February 2024: अगले महीने बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगे, घूमने जाने को भी मिलेंगी लगातार छुट्टियां

February 2024 Bank Holidays: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन श्रेणियों में रखा है. 1. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, 2. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रियल टाइम ग्रोस सेटलमेंट छुट्टियां, 3. बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट के तहत छुट्टियां. इनके तहत ही छुट्टियां निर्धारित की जाती हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 31, 2024, 10:51 AM IST
  • फरवरी 2024 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट आ गई है
  • फरवरी में बैंक 11 दिन बंद रहेंगे
Bank holidays in February 2024: अगले महीने बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगे, घूमने जाने को भी मिलेंगी लगातार छुट्टियां

February 2024 Bank Holidays: साल का दूसरा महीना शुरू होने वाला है. फरवरी 2024 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट आ गई है. फरवरी में बैंक 11 दिन बंद रहेंगे. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार भी शामिल है. बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. 

कुछ बैंकों की छुट्टियां राज्य-विशिष्ट होंगी और राष्ट्रीय छुट्टियों के दौरान देश भर में बैंक बंद रहेंगे. यानी इसको आप ऐसे समझें कि अगर किसी क्षेत्रिए त्योहार के कारण यूपी में बैंक बंद है तो ये जरूरी नहीं कि उस दिन दिल्ली में भी बैंक बंद होंगे. ऐसे में अगर किसी त्योहार के लिए अगर दिल्ली में बैंक आज बंद है तो हो सकता है कि उसी त्योहार के लिए बैंक किसी और दिन बंद हो. 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन श्रेणियों में रखा है. 1. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, 2. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रियल टाइम ग्रोस सेटलमेंट छुट्टियां, 3. बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट के तहत छुट्टियां.

RBI अपनी छुट्टियों के कार्यक्रम को आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सूचित करता है, जिसमें इसकी वेबसाइट और बैंकों और वित्तीय संस्थानों को अधिसूचनाएं शामिल हैं.

फरवरी 2024 में बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट
4 फरवरी: रविवार

10 फरवरी: दूसरा शनिवार/लोसर जिसमें गंगटोक में बैंक बंद रहेगा.

11 फरवरी: रविवार

14 फरवरी: बसंत पंचमी/सरस्वती पूजा (श्री पंचमी) (अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे)

15 फरवरी: लुई-नगाई-नी (इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे)

18 फरवरी: रविवार

19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (बेलापुर, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद रहेंगे)

20 फरवरी: राज्य दिवस/राज्यत्व दिवस के कारण आइजोल, ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे.

24 फरवरी: दूसरा शनिवार

25 फरवरी: रविवार

26 फरवरी: न्योकुम (ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़