FASTag New Rule: अगर आपने आज नहीं किया ये काम तो आपका फास्टैग हो जाएगा इनवैलिड, जानें- क्या करें?

FASTag KYC New Rules: FASTag उपयोगकर्ताओं को 'एक वाहन, एक FASTag' का अनुपालन करना होगा और अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी FASTags को छोड़ना होगा. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 31, 2024, 09:35 AM IST
  • fastag.ihmcl.com पर जाकर आप FASTag स्टेटस जान सकेंगे
  • आधिकारिक FASTag वेबसाइट से पूरी करें KYC
FASTag New Rule: अगर आपने आज नहीं किया ये काम तो आपका फास्टैग हो जाएगा इनवैलिड, जानें- क्या करें?

FASTag KYC New Rules: सरकार के स्वामित्व वाली NHAI ने 29 जनवरी को घोषणा की कि अगर बैलेंस भी होगा लेकिन KYC कंप्लीट नहीं होगी FASTags 31 जनवरी, 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय (Deactivated) कर दिए जाएंगे. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के लिए, NHAI ने 'एक वाहन, एक FASTag' पहल की है, जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एकल FASTag के उपयोग को ट्रांसफर करना या एक विशेष वाहन के लिए कई FASTags को लगाने से रोकना है.'

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) भी फास्टैग उपयोगकर्ताओं को RBI दिशानिर्देशों के अनुसार केवाईसी अपडेट करके अपने नवीनतम फास्टैग की 'Know Your Customer' (KYC) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आग्रह कर रहा है. बयान में कहा गया है कि असुविधा से बचने के लिए उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए फास्टैग का केवाईसी पूरा हो गया है.

इसमें कहा गया है कि FASTag उपयोगकर्ताओं को 'एक वाहन, एक FASTag' का अनुपालन करना होगा और अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी FASTags को छोड़ना होगा. 

आज लास्ट तारीख
बयान में कहा गया है, 'केवल नया यानी KYC वाला FASTag खाता सक्रिय रहेगा क्योंकि पिछले टैग 31 जनवरी 2024 के बाद निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे.' दरअसल, इसका मकसद यह है कि कोई एक फास्टैग का इस्तेमाल अन्य गाड़ियों के लिए नहीं करे.

FASTag की KYC कैसे करें?
आधिकारिक FASTag वेबसाइट पर जाएं.

अपने मोबाइल नंबर और अपने फोन पर प्राप्त OTP का उपयोग करके लॉग इन करें.

होम पेज पर My Profile सेक्शन पर जाएं और KYC टैब पर क्लिक करें.

सभी आवश्यक विवरण प्रदान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

आवश्यक दस्तावेज
FASTag KYC के लिए आवश्यक दस्तावेजों में वाहन RC, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और एक पासपोर्ट आकार का फोटो शामिल है. बता दें कि fastag.ihmcl.com पर जाकर आप FASTag स्टेटस जान सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़