Pensioners Alert: पेंशनर्स 30 नवंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो रुक सकती है पेंशन

Jeevan Pramaan Patra: अगर आप 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन रोकी जा सकती है, क्योंकि इसके बिना आपकी पेंशन राशि जारी नहीं की जाएगी. हालांकि, यहां आपके लिए एक राहत भरी खबर यह है कि अगर आप अगले साल 31 अक्टूबर से पहले अपना सर्टिफिकेट जमा कर देते हैं, तो आपकी पेंशन फिर से शुरू कर दी जाएगी, और जो बकाया नहीं मिला है, वह भी आपको दे दिया जाएगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 23, 2023, 06:08 PM IST
  • जीवन प्रमाण पत्र 5 तरीकों से जमा किया जा सकता है
  • घर बैठे भी आप जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं
Pensioners Alert: पेंशनर्स 30 नवंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो रुक सकती है पेंशन

Jeevan Pramaan Patra: प्रत्येक पेंशनभोगी के लिए सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन में पेंशन एक महत्वपूर्ण पहलू है. यह आय का स्रोत है जो पेंशनभोगी के जीवन को आरामदायक और बुढ़ापे में दूसरों पर निर्भरता को कम करता है. लेकिन 60 से 80 वर्ष की आयु के प्रत्येक पेंशनभोगी को यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार को जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा कि वे जीवित हैं और अपनी मासिक पेंशन पाने के लिए पात्र हैं. इस वर्ष जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है. 80 वर्ष के सुपर वरिष्ठ पेंशनभोगी के लिए भी अंतिम तिथि समान है.

क्या 30 नवंबर के बाद भी जमा हो सकता है पत्र?
अगर आप 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन रोकी जा सकती है, क्योंकि इसके बिना आपकी पेंशन राशि जारी नहीं की जाएगी. हालांकि, यहां आपके लिए एक राहत भरी खबर यह है कि अगर आप अगले साल 31 अक्टूबर से पहले अपना सर्टिफिकेट जमा कर देते हैं, तो आपकी पेंशन फिर से शुरू कर दी जाएगी, और जो बकाया नहीं मिला है, वह भी आपको दे दिया जाएगा.

जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें?
भारत में पेंशनभोगियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र 5 तरीकों से जमा करने की सुविधा मिलती है.

वे पेंशनभोगी इसे जीवन प्रमाण पोर्टल, फेस ऑथेंटिकेशन, पोस्ट पेमेंट बैंक, नामित अधिकारी हस्ताक्षर और डोरस्टेप बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं.

आपको बता दें कि देशभर के 100 शहरों के 500 स्थानों पर 1 नवंबर से 30 नवंबर 2023 तक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है.

घर बैठे जमा करें पत्र
5MP या इससे ऊपर के कैमरे वाले अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर 'AadhaarFaceRD' 'Jeevan Pramaan Face App' डाउनलोड और इंस्टॉल करें. इसके बाद आधार की जानकारी डालते हुए अपने फेस को स्कैन करें.

ये भी पढ़ें- IRCTC Train Cancellation: कई ट्रेनों को अगले 3 महीने तक के लिए रद्द किया गया, इन यात्रियों को होगी परेशानी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़