Uttarakhand Electricity Rate: उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, जेब होगी ढीली

Uttarakhand Electricity Rate: उत्तराखंड राज्य में नया साल आते ही बिजली उपभोक्ताओं की जेब पर असर पड़ सकता है. बता दें कि राज्य में बिजली की दरों को बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 01:52 PM IST
  • ऊर्जा निगम की बैठक में जारी हुआ प्रस्ताव
  • अप्रैल 2024 से बढ़ सकती हैं बिजली की दरें
Uttarakhand Electricity Rate: उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, जेब होगी ढीली

नई दिल्ली: Uttarakhand Electricity Rate: उत्तराखंड में नया साल आते ही बिजली उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम की ओर से बड़ा झटका लगने वाला है. राज्य में साल 2024 से बिजली की दरें 23 पैसे से 55 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ा दी जाएगी. इसको लेकर ऊर्जा निगम की बोर्ड बैठक की गई. बैठक में अप्रैल 2024 से बिजली की दरों को बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई. जल्द ही ये प्रस्ताव उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग को भेज दिया जाएगा.  

उपभोक्ताओं की जेब होगी ढीली 
बता दें कि उत्तराखंड में हर साल बिजली की दरों में बढ़ोतरी की जाती है. पिछले वर्ष इसमें 2.68 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं इस साल ये बढ़कर 9.64 प्रतिशत हो सकती है.  उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड  (UPCL) दरें बढ़ाने को लेकर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर करेगा. इसको लेकर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग जनसुनवाई के बाद ही टैरिफ की दरें निर्धारित करेगा. बता दें कि राज्य में बिजली की दरें बढ़ने से 27 लाख उपभोक्ताओं की जेब पर काफी असर पड़ सकता है.

इन राज्यों में इतनी बढ़ी दरें 
ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार के मुताबिक झारखंड ने इस साल 44 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 50 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश ने टैरिफ में 20 प्रतिशत, और दिल्ली ने 30 प्रतिशत बिजली की दरें बढ़ाने का प्रस्ताव जारी किया है. उत्तराखंड में बिजली की दरें बढ़ाने को लेकर ऊर्जा निगम की अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में बैठक की गई.  

ये भी पढ़ेंः Corona new variant JN1 symptoms: डरा रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानें JN.1 के लक्षण और बचाव के उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़