बैंक खाता खाली होने से बचाना है तो तुरंत अपने मोबाइल पर ऑफ करें ये सेटिंग, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ चेतावनी जारी की. साथ ही लोगों को भी उनसे सतर्क रहने के लिए कहा. दूरसंचार विभाग ने खुद को दूरसंचार कंपनियों के तकनीकी कर्मचारी बताने वाले धोखेबाजों के खिलाफ चेतावनी जारी की जो मोबाइल यूजर्स से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401# डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2024, 08:22 AM IST
  • सिम या नेटवर्क में समस्या की कहते हैं बात
  • कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने की दी सलाह
बैंक खाता खाली होने से बचाना है तो तुरंत अपने मोबाइल पर ऑफ करें ये सेटिंग, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्लीः दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ चेतावनी जारी की. साथ ही लोगों को भी उनसे सतर्क रहने के लिए कहा. दूरसंचार विभाग ने खुद को दूरसंचार कंपनियों के तकनीकी कर्मचारी बताने वाले धोखेबाजों के खिलाफ चेतावनी जारी की जो मोबाइल यूजर्स से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401# डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहते हैं.

सिम या नेटवर्क में समस्या की कहते हैं बात
जालसाज फोन करके कहते हैं कि ग्राहक के सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है और समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करना होगा. यह कोड आमतौर पर *401# से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है.

यदि यह नंबर डायल किया जाता है, तो उनके मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है और सभी आने वाली कॉल आदि धोखेबाज के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती हैं.

कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने की दी सलाह
इसके बाद जालसाज सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करते हैं और बैंक खाता नंबर और पासवर्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसका इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. डीओटी ने सलाह दी है कि सभी सब्सक्राइबर्स को कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करनी चाहिए और सक्षम होने पर इसे तुरंत अक्षम कर देना चाहिए.

दूरसंचार विभाग ने कहा कि सुविधा का इस्तेमाल तभी किया जाना चाहिए, जब इसकी जरूरत हो.

बता दें कि ठग अलग-अलग तरह से लोगों को पैसों की चपत लगाते हैं. समय-समय पर सरकार, प्रशासन, बैंकों की ओर से लोगों को एडवाइजरी जारी की जाती है. साथ ही लोगों से सतर्क रहने की अपील भी की जाती है क्योंकि एक छोटी सी गलती आपका खाता खाली हो सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़