Lifestyle Tips: टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदे रहती हैं आपकी घर में रखी ये चीजें, घरेलू कामों में होते हैं इस्तेमाल

Lifestyle Tips: कभी-कभी हम बाथरूम की सफाई करने में ही रह जाते हैं और घर में मौजूद बाकी सामानों को नजरअंदाज कर देते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे घर में टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा गंदी चीजें भी होती हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 2, 2024, 07:46 PM IST
  • स्मार्टफोन में पनपती है गंदगी
  • साफ-सफाई का रखें ध्यान
Lifestyle Tips: टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदे रहती हैं आपकी घर में रखी ये चीजें, घरेलू कामों में होते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली: Lifestyle Tips: घर में सबसे ज्यादा गंदी जगह अगर किसी को माना जाता है तो वह है टॉयलेट. सभी लोग बाथरूम की सफाई का बेहद ख्याल रखते हैं, हालांकि कभी-कभी हम बाथरूम की सफाई करने में ही रह जाते हैं और घर में मौजूद बाकी सामानों को नजरअंदाज कर देते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे घर में टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा गंदी चीजें होती हैं, जिसका हमें पता ही नहीं होता है. चलिए जानते हैं कि आखिर वे कौनसी चीजें हैं. 

टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी होती हैं ये चीजें 

डाइनिंग टेबल 
डाइनिंग टेबल का इस्तेमाल हम घर पर खाना खाने के लिए करते हैं. बता दें कि इसमें 200 हजार बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो कभी भी हमें बीमार कर सकते हैं. 

कटिंग बोर्ड 
लगभग हर घर में सब्जी काटने के लिए इसका इस्तेमाल किया जााता है. रिसर्च की मानें तो टॉयलेट सीट के मुकाबले कटिंग बोर्ड में लगभग 200 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पनपते हैं. 

मेकअप ब्रश 
लड़कियां अपने पास मेकअप का सामान तो रखती ही हैं. बता दें कि मेकअप के  ब्रश को ठीक से साफ नहीं करने पर इसमें घर की टॉयलेट सीट जितने बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं. 

स्मार्टफोन 
स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है. बता दें कि सामान्य टॉयलेट सीट के तुलना में इसमें 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.   

बैग 
कहीं भी आने-जाने और सामान रखने के लिए हैग का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि बैग के स्ट्रैप में टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पनपते हैं.  

नल 
गंदगी के मामले में घर के नल भी कम नहीं होते हैं. इसमें टॉयलेट सीट के मुकाबले 20 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पनपते हैं. इनकी भी नियमित सफाई करते रहें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Ghee Benefits For Skin: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं देसी घी, पूरी ठंडी मेंटेन रहेगा ग्लो 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़