DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने डीए में इजाफे का किया ऐलान

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की आस लगाकर बैठे कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इससे कर्मचारियों के सैलरी में बड़ा इजाफा होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2023, 12:51 PM IST
  • मध्य प्रदेश में 42 फीसदी होगा महंगाई भत्ता
  • केंद्रीय कर्मचारियों का डीए भी बढ़ने के आसार
DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने डीए में इजाफे का किया ऐलान

नई दिल्लीः DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की आस लगाकर बैठे कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इससे कर्मचारियों के सैलरी में बड़ा इजाफा होगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया ऐलान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि राज्य के शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अभी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का अंतर है, जिसे समाप्त किया जाएगा. 

मध्य प्रदेश में 42 फीसदी होगा महंगाई भत्ता
शिवराज ने शुक्रवार को प्रदेश के सीहोर जिले के भैरुंदा तहसील के गिल्लौर गांव में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही. वर्तमान में शासकीय सेवकों को एक जनवरी 2023 से सातवें वेतनमान के तहत 38 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था. इस एलान के बाद उनका महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत हो जाएगा.

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए भी बढ़ने के आसार
बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को पहले से ही 42 फीसदी की दर पर महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है. वहीं महंगाई के आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि उनके महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी और हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

हालांकि इसका निर्धारण महंगाई के जनवरी से जून तक के आंकड़ों से होगा. जुलाई में महंगाई भत्ते की समीक्षा जब होगी तब उसमें महंगाई के आंकड़े देखे जाएंगे. इसके हिसाब से ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा.

साल में दो बार होती है डीए की समीक्षा
याद रहे कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए की समीक्षा साल में दो बार होती है. यह जनवरी और जुलाई में होती है. इसमें महंगाई के हिसाब से महंगाई भत्ता तय होता है. सरकार बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों के रहन-सहन का स्तर बनाए रखने के लिए महंगाई भत्ता देती है.

यह भी पढ़िएः डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी! रिसर्च में खुलासा- इस चावल को खाने से ब्लड ग्लूकोज होता है कम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़