Cyclone Mocha: बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Mocha: बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है और इसके असर से सोमवार को इस क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बनने का अनुमान है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद इसके मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी दी जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2023, 07:04 AM IST
  • मछुआरों और नौका संचालकों के लिए एडवाइजरी जारी
  • मौसम के हालात पर रखी जा रही है निगरानीः आईएमडी
Cyclone Mocha: बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्लीः Cyclone Mocha: बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है और इसके असर से सोमवार को इस क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बनने का अनुमान है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद इसके मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी दी जाएगी. 

मछुआरों और नौका संचालकों के लिए एडवाइजरी जारी

विभाग ने कहा कि मछुआरों और जहाज तथा नौका संचालकों को सलाह दी जाती है कि वे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आसपास के क्षेत्रों में और नौ मई से दक्षिण-पूर्व और आसपास के मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाएं. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनने से आठ मई को इस क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है.

मौसम के हालात पर रखी जा रही है निगरानीः आईएमडी

विभाग के बुलेटिन में कहा गया है, ‘इसके बाद बंगाल की खाड़ी के मध्य में और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर की ओर इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.’ आईएमडी के महानिदेशक जी. मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद इसके मार्ग और तीव्रता का विवरण प्रदान किया जाएगा. मौसम की स्थिति पर नियमित रूप से निगरानी रखी रही है.’

मंगलवार से चक्रवाती तूफान का दिख सकता है असर

बता दें कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती सिस्टम 9 मई तक तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. वहीं, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने रविवार को बताया कि 'मोचा' नाम के चक्रवाती तूफान का तमिलनाडु पर कम असर होगा, क्योंकि यह उत्तरी दिशा की ओर बढ़ेगा.

अभी प्रारंभिक चरण में है चक्रवात 'मोचा'

इसके 9 मई के आसपास बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक दबाव के रूप में तेज होने की संभावना है और बाद में बंगाल की मध्य खाड़ी और उससे सटे उत्तर अंडमान सागर की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए एक चक्रवाती तूफान में तीव्र होने की संभावना है.

आरएमसी के अधिकारियों ने कहा कि 'मोचा' प्रारंभिक चरण में है और चक्रवात के अन्य मापदंडों को एक मजबूत चक्रवात में विकसित होने के बाद ही सार्वजनिक किया जाएगा.

यह भी पढ़िएः केरल में बड़ा हादसा, 'हाउसबोट' पलटने से 20 लोगों की मौत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़