DU में पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए बदले नियम, जानिए अब कैसे मिलेगा दाखिला

दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिला चाहने वाले सभी छात्रों को सीयूईटी (पीजी) की परीक्षा देनी होगी. बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए अपने पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश नीतियों की घोषणा की. डीयू के मुताबिक सभी उम्मीदवार जो विश्वविद्यालय के पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं, उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जाने वाली सीयूईटी (पीजी) 2023 में उपस्थित होना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 23, 2023, 05:58 AM IST
  • सीयूईटी के अंकों के आधार पर होगा दाखिला
  • 'प्रश्न पत्रों के पाठ्यक्रम का भी होना चाहिए उल्लेख'
DU में पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए बदले नियम, जानिए अब कैसे मिलेगा दाखिला

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिला चाहने वाले सभी छात्रों को सीयूईटी (पीजी) की परीक्षा देनी होगी. बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए अपने पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश नीतियों की घोषणा की. डीयू के मुताबिक सभी उम्मीदवार जो विश्वविद्यालय के पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं, उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जाने वाली सीयूईटी (पीजी) 2023 में उपस्थित होना होगा.

सीयूईटी के अंकों के आधार पर होगा दाखिला
दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि उसके सभी कॉलेजों में केवल सीयूईटी (पीजी) - 2023 में प्राप्त अंक शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में प्रवेश के लिए मान्य होंगे. सीयूईटी (पीजी) - 2023 में उपस्थित होने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे कार्यक्रम-विशिष्ट पात्रता को पूरा करते हैं. 

उन्हें विशिष्ट कार्यक्रम की आवश्यकताओं के अनुसार सीयूईटी टेस्ट पेपर का चयन करने के लिए विश्वविद्यालय के पीजी बुलेटिन ऑफ इंफॉर्मेशन (विश्वविद्यालय की वेबसाइट, पर प्रकाशित) का संदर्भ लेना चाहिए.

'प्रश्न पत्रों के पाठ्यक्रम का भी होना चाहिए उल्लेख'
विश्वविद्यालय का कहना है कि पीजी में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर उपलब्ध सीयूईटी (पीजी) प्रश्नपत्रों के पाठ्यक्रम का भी उल्लेख करना चाहिए. डिग्री प्रोग्राम की परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी सीयूईटी (पीजी) 2023 में उपस्थित होने के पात्र होंगे. 

हालांकि, उन्हें विश्वविद्यालय में प्रवेश के समय न्यूनतम पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा. बाद में विश्वविद्यालय कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (स्नातकोत्तर) - 2023 के माध्यम से अपनी आवंटन और प्रवेश नीतियों को जारी करेगा.

विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर भी करना होगा आवेदन
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय कॉमन सीट आवंटन प्रणाली - 2023 के लिए विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर भी आवेदन करना होगा. इसके द्वारा यह भी अधिसूचित किया जाता है कि इस वर्ष से गैर-कॉलेजिएटमहिला शिक्षा बोर्ड में प्रवेश भी सीयूईटी (पीजी) 2023 में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. 

कुछ मामलों में दी जाएगी छूट
हालांकि, स्कूल ओपन लर्निंग में पोस्ट ग्रेजुएशन से जुड़े पाठ्यक्रमों में प्रवेश और विदेशी नागरिकों का प्रवेश उनकी संबंधित डिग्री परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर माना जाएगा. दिल्ली विश्वविद्यालय ने बुधवार को इस संबंध में कहा कि प्रवेश से संबंधित सभी सूचनाओं और अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से विश्वविद्यालय की एडमिशन वेबसाइट पर जाकर जानकारियां हासिल करें.

यह भी पढ़िएः Padma Awards 2023: मंगलम बिरला से लेकर राकेश झुनझुनवाला तक, इन हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़