कोरोना वैक्सीन का महिलाओं के पीरियड्स पर पड़ रहा ये असर! रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान कोरोना रोधी टीके की खुराक लेने वालीं महिलाओं में इसकी (चक्र की) औसत अवधि बढ़ी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2022, 04:58 PM IST
  • वैक्सीनेशन के बाद बढ़ी पीरियड साइकल
  • करीब 20,000 महिलाओं पर किया गया परीक्षण
कोरोना वैक्सीन का महिलाओं के पीरियड्स पर पड़ रहा ये असर! रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान कोरोना रोधी टीके की खुराक लेने वालीं महिलाओं में इसकी (चक्र की) औसत अवधि बढ़ी है. अमेरिका के ''ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी'' के शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रत्येक मासिक धर्म चक्र में टीका लेने वालीं महिलाओं ने, चक्र की औसतन एक दिन से भी कम की वृद्धि का अनुभव किया है. 

वैक्सीनेशन के बाद बढ़ी पीरियड साइकल

अध्ययन में पाया गया है कि टीके की पहली खुराक के बाद महिलाओं ने मासिक धर्म चक्र में 0.71 दिन और दूसरी खुराक के बाद 0.56 दिन की वृद्धि देखी. वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें ली हैं, उनमें चक्र की अवधि में 3.91 दिन की वृद्धि पायी गई है. मासिक धर्म के प्रत्येक चक्र में टीके की एक खुराक लेने वालीं महिलाओं में टीकाकरण के बाद, चक्र की अवधि में केवल 0.02 दिनों की वृद्धि हुई थी. 

वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें लीं, उनके चक्र में उन महिलाओं के मुकाबले, 0.85 दिनों की वृद्धि हुई, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोरोना रोधी टीके के किसी भी प्रकार की खुराक लेने पर चक्र की अवधि में परिवर्तन अलग-अलग नहीं थे. 

करीब 20,000 महिलाओं पर किया गया परीक्षण

इस अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में कुल 19,622 महिलाओं ने हिस्सा लिया. इनमें से 14,936 ने कोरोना रोधी टीके की खुराक ली थी, जबकि 4,686 को टीका नहीं लगा हुआ था. शोधकर्ताओं ने टीकाकरण से पहले कम से कम तीन मासिक धर्म चक्रों और टीकाकरण के बाद कम से कम एक चक्र के बाद के आंकड़ों का विश्लेषण किया. 

वहीं, बिना टीकाकरण वाली महिलाओं के कम से कम चार लगातार चक्रों के आंकड़ों का विश्लेषण समान अंतराल पर किया गया था. 

यह भी पढ़िए: मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, दिल्ली में अभी और बारिश के आसार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़