खुश नहीं हैं तो न आएं ऑफिस....चीन की इस कंपनी ने कर्मचारियों के लिए शुरू की अनहैप्पी लीव

अनहैप्पी लीव को लेकर चेयरमैन यू डॉन्गलई ने कहा,' मैं चाहता हूं कि हर एक स्टाफ मेंमबर के पास आजादी हो. हर किसी के जीवन में ऐसा समय आता है, जब वे खुश नहीं होते हैं और अगर आप खुश नहीं है तो काम पर बिल्कुल न आएं.'   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 11, 2024, 02:10 PM IST
  • कर्मचारियों को कंपनी देगी अनहैप्पी लीव
  • कंपनी के इस फैसले को मिला समर्थन
खुश नहीं हैं तो न आएं ऑफिस....चीन की इस कंपनी ने कर्मचारियों के लिए शुरू की अनहैप्पी लीव

नई दिल्ली:  चीन की एक रिटेल कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए अपनहैप्पी लीव की शुरुआत की है. 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने यह फैसला अपने कर्मचारियों की वर्क लाइफ को बैलेंस करने में मदद करने के लिए लिया है.  

इतने दिन की मिलेगी छुट्टी 
सेंट्रल चीन के हेनान प्रांत की पांग डॉन्ह लई नाम की एक चाईनीज रिटेल कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन यू डॉन्गलई ने अपने कर्मचारियों को बुरा महसूस करने पर 10 दिन की एडिशनल लीव देने का एलान किया है. उन्होंने इस फैसले की घोषणा मार्च 2024 में चाइना सुपरमार्केट वीक के एक इवेंट में की थी. 6 दिन का यह इवेंट चीन के सुपरमार्केट सेक्टर के डेवलेपमंट को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था. 

फैसले को मिला सपोर्ट 
अनहैप्पी लीव को लेकर चेयरमैन यू डॉन्गलई ने कहा,' मैं चाहता हूं कि हर एक स्टाफ मेंमबर के पास आजादी हो. हर किसी के जीवन में ऐसा समय आता है, जब वे खुश नहीं होते हैं और अगर आप खुश नहीं है तो काम पर बिल्कुल न आएं.' यू चाहते हैं कि कर्मचारी अपने आराम का समय अपनी मर्जी से निर्धारित करें ताकि उन्हें उनके काम के बाहर पर्याप्त आराम मिल सके. उन्होंने आगे कहा,' इस छुट्टी को मैनेजमेंट की ओर से मना नहीं किया जा सकता है. ऐसा करना नियम का उल्लंघन होगा.' बता दें कि सोशल मीडिया पर यू के इस फैसले को काफी सपोर्ट किया जा रहा है. 

क्यों जरूरी है लीव? 
'द हैप्पीनेस इंडेक्स' की एक रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी कर्मचारी के लिए लीव यानी कुछ दिन की छुट्टी बेहद जरूरी होती है. इससे उनको काम में दोबारा फोकस करने, दोबारा ऊर्जावान महसूस करने और तनाव से उबरने में मदद मिल सकती है. 'द हैप्पीनेस इंडेक्स' के मुताबिक अगर आप अपनी कंपनी में खुशी और ज्यादा प्रोडक्टिविटी देखना चाहते हैं तो कुछ दिन के लिए लीव जरूर लें. इसके अलावा ओवर वर्क करने से आपको ज्यादा तनाव हो सकता है. इससे आपकी पर्फॉर्मेंस भी कम हो सकती है. यहां तक की काम के प्रति खुद को ज्यादा पुश करने आपको हेल्थ से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़