इंस्टाग्राम, टिकटॉक से भी आगे निकल गया ये ऐप, आपको पता चला क्या?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया को नई ऊंचाई पर ले जा रही है. तकनीक ने चीजें इतनी आसान कर दी है, लोगों की निर्भरता उस पर दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. ऐसी ही हमारी सहूलियत के लिए एक चैटबॉट आया और उसका नाम सबकी जुबान पर चढ़ने लगा है. आज की तारीख में उसने इंस्टाग्राम और टिकटॉक को पीछे छोड़ दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 11:06 AM IST
  • ChatGPT क्या है, जानिए
  • ChatGPT के फायदे क्या हैं?
इंस्टाग्राम, टिकटॉक से भी आगे निकल गया ये ऐप, आपको पता चला क्या?

नई दिल्लीः आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया को नई ऊंचाई पर ले जा रही है. तकनीक ने चीजें इतनी आसान कर दी है, लोगों की निर्भरता उस पर दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. ऐसी ही हमारी सहूलियत के लिए एक चैटबॉट आया और उसका नाम सबकी जुबान पर चढ़ने लगा है. आज की तारीख में उसने इंस्टाग्राम और टिकटॉक को पीछे छोड़ दिया है.

दो महीने में यूजर्स की संख्या 100 मिलियन तक पहुंची
दरअसल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT का इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि इसके यूजर्स की संख्या लॉन्चिंग के दो महीने के भीतर ही 100 मिलियन तक पहुंच गई है. सिमिलर वेब की रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है. इंस्टाग्राम और टिकटॉक को ढाई साल और 9 महीने लगे थे, जब इनके यूजर्स की संख्या 100 मिलियन को पार कर गई थी. अब जब ये इतनी तेजी से मशहूर हो रहा है तो यह है क्या जरा जान लेते हैं. 

ChatGPT क्या है, जानिए 
ChatGPT एक तरह का सॉफ्टवेयर है, जो हमारे सवालों के जवाब इंसानी बातचीत के फॉर्मेट में देता है. इसमें प्रासंगिक और ठोस जानकारी मिलती है. हालांकि, इसकी प्रामाणिकता को लेकर अभी आशंकाएं हैं, लेकिन इसने खासकर युवाओं को काफी आकर्षित किया है. ChatGPT का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है. यह 30 नवंबर को लॉन्च हुआ था. इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI ने बनाया है. 

ChatGPT के फायदे क्या हैं?
इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमें अभी गूगल पर जानकारियों का भंडार मिलता है, जहां से हम अपने हिसाब से सूचनाएं इकट्ठा करते हैं. कई बार हमें सटीक सूचना मिल भी नहीं पाती है, लेकिन ChatGPT सटीक और टू द प्वाइंट जवाब देता है. इसमें सवाल के ऊपर सवाल भी कर सकते हैं, जिसका जवाब मिलता है. 

ChatGPT के साथ दिक्कतें क्या हैं?
लेकिन, इसके साथ कॉपीराइट और प्लेजरिज्म जैसी दिक्कते हैं. इसके सोर्स और प्रामाणिकता को लेकर आशंकाएं रहती हैं. वहीं, इसमें 2021 के बाद की जानकारियां नहीं हैं. वहीं, ChatGPT ने हाल ही में अपना पेड वर्जन चैटजीपीटी प्लस भी लॉन्च किया. इसमें मासिक सब्सक्रिप्शन लिया जाता है. पेड वर्जन को अमेरिका में शुरू किया गया है.  

ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें?
ChatGPT का इस्तेमाल केवल वेबपेज के जरिए होता है. इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से लॉगइन या साइनअप करें. मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें. इसके बाद अपना नाम लिखकर दाएं कोने पर न्यू चैट पर क्लिक करें. इसके बाद कन्वर्सेशन के लिए एक थ्रेड खुलेगा, जिस पर सवाल पूछे जा सकते हैं.

यह भी पढ़िएः मुफ्त में विदेश घूमने का सुनहरा मौका,5 लाख टिकट देकर सैलानियों को बुला रहा ये देश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़