महंगी होने वाली हैं गाड़ियां! जनवरी से इतने फीसदी तक बढ़ जाएंगे रेट

Car News: विशेषज्ञों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी 2-3 प्रतिशत के बीच होगी, लेकिन कुछ सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों के लिए इससे भी अधिक बढ़ोतरी हो सकती है. विभिन्न कार मॉडलों में कीमतों में बढ़ोतरी की सीमा अलग-अलग होगी, प्रीमियम वाहनों के लिए कुछ हजार रुपये से लेकर काफी अधिक तक बढ़ोतरी संभव है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 28, 2023, 03:50 PM IST
  • कीमतों में बढ़ोतरी 2-3 प्रतिशत के बीच होगी
  • सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद
महंगी होने वाली हैं गाड़ियां! जनवरी से इतने फीसदी तक बढ़ जाएंगे रेट

Car News: मारुति, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज सहित भारत में कार निर्माताओं ने घोषणा की है कि अगले साल जनवरी से रिटेल कीमतें बढ़ेंगी. कंपनियों ने कहा कि वे अधिक इनपुट लागत के कारण कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही हैं. अन्य कार कंपनियां भी ऐसे ही रेट बढ़ा सकती हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी 2-3 प्रतिशत के बीच होगी, लेकिन कुछ सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों के लिए इससे भी अधिक बढ़ोतरी हो सकती है. विभिन्न कार मॉडलों में कीमतों में बढ़ोतरी की सीमा अलग-अलग होगी, प्रीमियम वाहनों के लिए कुछ हजार रुपये से लेकर काफी अधिक तक बढ़ोतरी संभव है.

मारुति ने कहा कि कंपनी बढ़ी हुई इनपुट लागत को वहन करने की कोशिश कर रही है, लेकिन बढ़ते मुद्रास्फीति के दबाव के कारण अब वह बढ़ोतरी का कुछ हिस्सा बाजार पर डालने के लिए मजबूर है. मारुति के एक प्रवक्ता ने कहा कि कुछ मॉडलों में कीमतों में पर्याप्त बढ़ोतरी होगी.

मारुति के प्रवक्ता ने कहा, 'हालांकि कंपनी लागत कम करने और वृद्धि की भरपाई करने का प्रयास करती है, लेकिन उसे वृद्धि का कुछ हिस्सा बाजार को देना पड़ सकता है. यह मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडलों में अलग-अलग होगी.'

मारुति ने आखिरी बार इस साल अप्रैल में वाहनों की कीमतों में 0.8 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इससे पिछले वित्त वर्ष में कुल कीमत में 2.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी.

इन कंपनियों ने भी कीमतें बढ़ाने की पुष्टि
टाटा मोटर्स ने भी पुष्टि की है कि कीमतें बढ़ेंगी, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं. इसके अलावा जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी ने भी अपने मॉडल रेंज में 2 प्रतिशत मूल्य वृद्धि की घोषणा की.

महिंद्रा एंड महिंद्रा के सीईओ (ऑटोमोटिव डिवीजन) नलिनीकांत गोलागुंटा ने बताया कि मुद्रास्फीति और कमोडिटी कीमतों के दृष्टिकोण के आधार पर हम जनवरी 2024 से अपने ऑटोमोटिव उत्पादों के लिए मूल्य वृद्धि करने का सोच रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue: हाई-टेक मशीनें हुईं विफल तो शुरू हुई Rat-Hole माइनिंग...जानें क्या है ये तकनीक और क्यों प्रतिबंध के बाद भी हो रहा यूज?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़