Budget 2024: 10 लाख तक की सैलरी टैक्स फ्री होने की उम्मीद, जानें किन पर बढ़ सकता है टैक्स का बोझ?

 Budget 2024 Expectations: सरकार न्यू टैक्स रिजीम में टैक्स फ्री आय का दायरा बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 10:58 AM IST
  • न्यू टैक्स रिजीम में बदलाव संभव
  • टैक्स स्लैब में भी परिवर्तन की उम्मीद
Budget 2024: 10 लाख तक की सैलरी टैक्स फ्री होने की उम्मीद, जानें किन पर बढ़ सकता है टैक्स का बोझ?

नई दिल्ली: Budget 2024 Expectations: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ देर में ही अंतरिम बजट पेश करेंगी. चूंकि, यह अंतरिम बजट है इसलिए बड़ी घोषणाओं की उम्मीद नहीं है. हालांकि नौकरी-पेशा करने वाले लोगों को इस बजट में भी मामूली राहत दी जा सकती है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि वित्त मंत्री टैक्स स्लैब में छोटा बदलाव कर सकती हैं. 

न्यू टैक्स रिजीम में बड़े बदलाव की उम्मीद
फिलहाल 5 लाख से 10 लाख की कमाई पर 20% टैक्स चुकाना होता है, यह नियम ओल्ड टैक्स रिजीम में है. जबकि 10 से 20 लाख रुपए तक की आय पर 30% टैक्स लगता है. 20 लाख से ऊपर की इनकम पर भी 30% टैक्स कटता है. जबकि न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपये तक की आय टैक्स फ्री होती है. इस बजट में सरकार न्यू टैक्स रिजीम में टैक्स फ्री आय का दायरा बढ़ा सकती है. इसे बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया जा सकता है. ओल्ड टैक्स रिजीम में बदलाव की संभावना नहीं है. 

इन पर बढ़ सकता है बजट का बोझ
न्यू टैक्स रिजीम में आय पर टैक्स कटौती ओल्ड टैक्स रिजीम के मुकाबले कम है. 15 लाख रुपए की सैलरी वालों को 20% टैक्स चुकाना होता है. अब ऐसी संभावना है कि  10 से 15 लाख रुपए की इनकम पर सीधे 20 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है. यदि ऐसा होता है तो10 से 12 फीसदी स्लैब में आने वाले लोगों पर टैक्वास का अधिक बोझ पड़ सकता है. हालांकि, 10 लाख तक आय वालो को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

टैक्स स्लेब में भी बदलाव हो सकता है
आर्थिक जानकारों के अनुसार, इस बजट में 10 लाख रुपए तक की आया वालों के स्ट्रक्चर फोकस में होगा. फिलहाल 10 लाख तक की सैलरी दो टैक्स स्लैब के अंतर्गत आती है. पहला टैक्स स्लैब 6 से 9 लाख रुपए है, इस पर 10% टैक्स है. जबकि दूसरे स्लैब में 9 से 12 लाख की आय है, इस पर 15%  टैक्स है. आर्थिक विशेषज्ञों को उम्मीद है कि दो टैक्स स्लैब को एक ही टैक्स स्लेब यानी सीधे 10 लाख का स्लैब बनाया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़