इस देश में अब हफ्ते में तीन दिन मिलेगा वीक ऑफ! कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां एक या दो नहीं बल्कि पूरे तीन दिनों का वीक ऑफ मिलता है. काम और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बैठाने के लिए ऐसा किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 09:08 AM IST
  • दुनिया के कई देश दे रहे हैं तीन वीक ऑफ
  • पर्सन और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बनेगा संतुलन
इस देश में अब हफ्ते में तीन दिन मिलेगा वीक ऑफ! कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली. नौकरीपेशा हर एक कर्मचारी को वीक ऑफ या हर हफ्ते मिलने वाली छुट्टी का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. खास तौर पर प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को. 

कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को हफ्ते में 1 दिन की छुट्टी देती हैं. वहीं कुछ कंपनियां दो दिन की. लेकिन आपको बता दें कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां एक या दो नहीं बल्कि पूरे तीन दिनों का वीक ऑफ मिलता है और अब इन देशों की लिस्ट में ब्रिटेन का नाम भी शामिल होने वाला है. 

ब्रिटेन में मिलेगा 3 दिन वीक ऑफ

काम और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बैठाने के लिए ब्रिटेन में तीन दिन का वीक ऑफ शुर होने जा रहा है. ब्रिटेन की 60 बड़ी कंपनियां एक जून से इसका ट्रायल भी शुरू कर देंगी. इसे अब तक का सबसे बड़ा पायलट प्रोजेक्ट भी माना जा रहा है. 

ब्रिटेन में करीब छह महीने तक चलने वाले इस ट्रायल में कंपनियां अपने कर्मचारियों से हफ्ते में चार दिन या अधिकतम 32 घंटे ही काम कराएंगी, यानी कर्मचारियों को हर हफ्ते तीन दिन की छुट्टी मिलेगी. इसमें ब्रिटेन की 60 बड़ी कंपनियों के 3000 कर्मचारियों को शामिल किया गया है. इस दौरान कर्मचारियों की सैलरी में कोई बदलाव नहीं होगा.

इन देशों में पहले ही मिल रही तीन छुट्टी

स्पेन, आइसलैंड अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में पहले ही तीन दिन छुट्टी का ट्रायल चल रहा है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी अगस्त से इस तरह का ट्रायल शुरू होगा.

साथ ही कई देशों में पहले ही फोर डे वीक शुरू हो चुका है. उन देशों को फोर डे वीक क्लब कहा जाता है. यूएई ने सरकारी संस्थानों में जनवरी 2022 से हफ्ते में साढ़े चार दिन काम की व्यवस्था लागू की थी. इसके तहत कर्मचारी शुक्रवार को आधा दिन काम करते हैं और शनिवार-रविवार को छुट्टी रहती है.

जापानी कंपनी पैनासोनिक ने हफ्ते में चार दिन काम की व्यवस्था शुरू की है. न्यूजीलैंड में मल्टीनेशनल कंपनी यूनिलीवर ने भी दिसंबर 2020 में एक साल का चार-दिवसीय कार्य सप्ताह शुरू किया था. 

यह भी पढ़ें: फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? रिकॉर्ड लेवल से बस इतना कम है क्रूड ऑयल प्राइस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़